logo-image

मप्र में बारिश और बिजली गिरने से अब तक 69 की मौत

मप्र में बारिश और बिजली गिरने से अब तक 69 की मौत

Updated on: 04 Aug 2021, 12:25 AM

भोपाल:

मध्य प्रदेश में बारिश का कहर जारी है। एक तरफ जहां संपत्ति को नुकसान हो रहा है, वहीं जनहानि भी हो रही है। इस बार अब तक बारिश और बिजली गिरने से 69 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 24 लोग घायल हुए हैं।

राज्य के राजस्व मंत्री गोविंद राजपूत ने बताया है कि शिवपुरी और श्योपुर में 22 गांव फिलहाल बाढ़ से घिरे हैं। कल 11 लोगों को एयर फोर्स ने सुरक्षित निकाला। एसडीईआरएफ की 70 टीमें और तीन एनडीईआरएफ की टीमें रेस्क्यू ऑपरेशन में लगी हैं।

उन्होंने बताया कि प्रदेश में अतिवृष्टि एवं बाढ़ से अब तक प्रदेश के शिवपुरी, श्योपुर, दतिया, ग्वालियर, भिंड और रीवा में लगभग 1171 ग्राम प्रभावित हुए हैं, जबकि इस मानसून सीजन में अब तक कुल 11 लोगों की मौत हुई है। वहीं इस मानसून सीजन में अब तक बिजली गिरने से 58 लोगों की जानें गई हैं, जबकि 24 लोग हताहत हुए हैं।

राजस्व मंत्री ने बताया कि अब तक कुल 174 पशु हानि हुई है। जबकि इस मानसून सीजन में 32 मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं, वहीं आंशिक रूप से 840 मकानों को नुकसान हुआ है। सरकार क्षति का आकलन कर हर सम्भव मदद कर रही है।

राजस्व मंत्री राजपूत ने कहा है कि अतिवृष्टि एवं बाढ़ प्रभावित गांवों के लोगों को सतर्क रहने को कहा गया है। सरकार उनकी चिंता कर रही है। राहत शिविरों और भोजन की व्यवस्था करने के निर्देश दे दिये गये हैं।

ज्ञात हो कि राज्य के कई हिस्सों में बीते एक सप्ताह में जोरदार बारिश हुई है, जिसके चलते नदी-नाले उफान पर आ गए हैं, निचली बस्तियों में पानी भर गया है तो आवागमन के रास्ते बंद हो गए है। कई स्थानों पर पुल-पुलियों तक के क्षतिग्रस्त होने की सूचनाएं आ रही है। वहीं जिन इलाकों में पानी भरा हुआ है वहां लेागों केा जान बचाने के लिए घरों की छतों पर चढ़ना पड़ा है। बारिश ने जनजीवन को भी बुरी तरह प्रभावित कर दिया है। राहत और बचाव के कार्य चल रहे है। लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा जा रहा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.