News Nation Logo
Banner

62 वर्ष की उम्र में राजा नागार्जुन ने साबित किया कि उम्र सिर्फ एक नंबर

62 वर्ष की उम्र में राजा नागार्जुन ने साबित किया कि उम्र सिर्फ एक नंबर

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 29 Aug 2021, 05:05:01 PM
A he

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

हैदराबाद: उनकी तुलना उम्दा शराब से की जाती है। और यह एक मायने में सही भी है क्योंकि हर गुजरते साल के साथ नागार्जुन केवल बेहतर होते जा रहे हैं।

रविवार को वह 62 वर्ष के हो गए हैं। कोई आश्चर्य नहीं कि उन्हें टॉलीवुड में राजा नागार्जुन के नाम से जाना जाता है।

जाहिर है, रविवार को सोशल मीडिया पर सितारों और मशहूर हस्तियों ने अपने विशेष दिन पर सदाबहार नायक होने की कामना की। सबसे अच्छे दोस्त और मेगास्टार चिरंजीवी नागार्जुन तक पहुंचने वाले पहले लोगों में से थे। उन्होंने ट्वीट किया, एक बेहद कूल इंसान जो आते ही जान लेता है और हर पल का भरपूर फायदा उठाता है। एक अभिनेता जो लगातार प्रयोग कर रहा है और सीमाओं को आगे बढ़ा रहा है। और सबसे बढ़कर एक प्रिय मित्र, हमेशा और हमेशा के लिए, प्रिय एट द रेट आई एम नागार्जुन, आपको जन्मदिन की बहुत-बहुत शुभकामनाएं!

देवधर ने ट्वीट किया, राजनेताओं के बीच, आंध्र प्रदेश के लिए भाजपा के सह-प्रभारी सुनील देवधर ने स्टार की कामना की। विशिंग एट द रेटआईएम नागार्जुन ए वेरी हैप्पी बर्थडे! एक महान अभिनेता जो आप हैं, आप एएनआर गरु की विरासत को शान से बढ़ा रहे हैं। आने वाले वर्षों में आपको और अधिक सफलता, अच्छे स्वास्थ्य की शुभकामनाएं!

नागार्जुन टॉलीवुड के सबसे पसंदीदा और चिरस्थायी सितारों में से एक रहे हैं। उनकी फिल्म रिलीज व्यावसायिक और तकनीकी रूप से अच्छी तरह से तैयार की गई पेशकशों का मिश्रण है जो तेलुगु फिल्म उद्योग की फिल्मों की बाढ़ में साल-दर-साल मंथन करती है।

वह बॉलीवुड में खुदागवाह, क्रिमिनल और जल्द ही रिलीज होने वाली ब्रह्मास्त्र जैसी फिल्मों के लिए भी जाने जाते हैं।

अपने प्रसिद्ध पिता अक्किनेनी नागेश्वर राव की अभिनय विरासत के पुत्र और उत्तराधिकारी के रूप में, नागार्जुन का टॉलीवुड में एक आसान प्रवेश था। लेकिन उसके बाद, यह पूरे रास्ते सिर्फ उनका शो रहा।

हालांकि उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरूआत एक बाल कलाकार के रूप में कई फिल्मों से की थी, लेकिन टिनसेल टाउन में उनका औपचारिक प्रवेश वर्ष 1986 में हुआ था, जब उन्होंने जैकी श्रॉफ और मीनाक्षी शेषाद्री अभिनीत सुभाष घई की फिल्म हीरो (1983) की रीमेक विक्रम में अपनी शुरूआत की थी।

तब से, नागार्जुन ने दुनिया भर में तेलुगु दर्शकों के साथ प्रासंगिक बने रहना जारी रखा है। टॉलीवुड से लेकर बॉलीवुड तक, पारिवारिक फिल्में, पौराणिक कथाएं, रोमांचक थ्रिलर, रोमांस और यहां तक कि कॉमेडी तक उन्होंने ये सब किया है। उनकी सबसे बड़ी संपत्ति किसी भी भूमिका में खुद को सहजता से सहज करने की उनकी क्षमता है - बूढ़ा, मध्यम आयु वर्ग, या युवा - बिना अजीब या जगह से बाहर देखे।

चाहे भूमिका चुनना हो या प्रोजेक्ट चुनना, नागार्जुन काम में अच्छे विश्लेषक हैं। 1990 की तेलुगु पहली फिल्म शिवा से निर्देशक राम गोपाल वर्मा को ब्रेक देने के लिए जब वह बाहर निकले तो कई लोगों की भौंहें तन गईं।

कॉलेजों और राजनीति के इर्द-गिर्द घूमती फिल्म एक ब्लॉकबस्टर और ट्रेंडसेटर थी। केंद्रीय चरित्र शिव का एक साइकिल की चेन को तोड़ते हुए और उसे अपनी हथेली के चारों ओर लपेटकर, बुरे लोगों को लेने के लिए, नागार्जुन के प्रतिष्ठित दृश्यों में से एक है। राम गोपाल वर्मा के लिए, यह बड़ी सफलताओं का टिकट था।

संयोग से, इक्का-दुक्का निर्देशक मणिरत्नम की एकमात्र तेलुगु निर्देशित फिल्म गीतांजलि में नागार्जुन ने अभिनय किया और सुपर स्मैश हिट रही।

नई प्रतिभाओं को कैमरे के पीछे एक ब्रेक देने के अलावा, नागार्जुन को सिल्वर स्क्रीन पर नए चेहरों को पेश करने के लिए भी जाना जाता है, उनमें से सबसे प्रमुख बाहुबली फेम अनुष्का शेट्टी हैं।

एक चतुर व्यवसायी, नागार्जुन ने अपने फिल्म स्कूल के साथ नई प्रतिभाओं का पोषण करने के बारे में बताया। उन्होंने रेस्तरां और आतिथ्य जैसे अन्य व्यवसायों में भी प्रवेश किया है। लेकिन शोबिज उनका फोकस बना हुआ है।

उनका परिवार फिल्मी सितारों से भरा हुआ है। नागार्जुन अमला के साथ शादी के बंधन में बंध गए, जिन्होंने उनके साथ कई फिल्मों में अभिनय किया था, जिसके निर्माण के दौरान उनका रोमांस कहीं न कहीं खिल गया। अमला जानवरों के अधिकारों की मुखर समर्थक होने के अलावा आजकल ऑड-फिल्म में भी काम करती हैं।

उनके बड़े बेटे नागा चैतन्य, पिछली शादी से, एक स्थापित अभिनेता हैं, जबकि बहू सामंथा एक प्रमुख दक्षिण भारतीय फिल्म स्टार हैं, जो मनोज बाजपेयी अभिनीत वेब सीरीज द फैमिली मैन के दूसरे सीजन में एक प्रमुख भूमिका निभाती हैं।

नागार्जुन और अमला का बेटा अखिल भी फिल्म जगत में अपनी जगह बनाने की कोशिश कर रहा है। और फिर विस्तारित परिवार में अन्य सितारे हैं, जैसे भतीजे सुमंत और सुशांत भी हैं।

चाहे वह टेलीविजन हो या ओटीटी प्लेटफॉर्म पर, नागार्जुन ने सुनिश्चित किया है कि वह खेल का एक हिस्सा है क्योंकि यह विकसित होता है। बिग बॉस हो या केबीसी, वह सब पर छाए रहे हैं।

अभी के लिए, राजा नागार्जुन के हाथ अभिनेता, निर्माता, टेलीविजन एंकर, संरक्षक और व्यवसायी के रूप में भरे हुए हैं। नागार्जुन के लिए उनके अगले टॉलीवुड उपक्रम के रूप में, जीवन यात्रा के बारे में है, न कि गंतव्य के बारे में।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 29 Aug 2021, 05:05:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live IPL 2021 Scores & Results

वीडियो

×