logo-image

इक्वाडोर ने अमेजन वर्षावन की रक्षा के लिए अधिक से अधिक अंतर्राष्ट्रीय सहयोग का किया आह्वान

इक्वाडोर ने अमेजन वर्षावन की रक्षा के लिए अधिक से अधिक अंतर्राष्ट्रीय सहयोग का किया आह्वान

Updated on: 09 Oct 2021, 09:35 AM

क्विटो:

इक्वाडोर के राष्ट्रपति गुइलेर्मो लासो ने दुनिया के सबसे बड़े ट्रोपिकल वर्षावन में जैव विविधता के सतत उपयोग के माध्यम से अमेजन की रक्षा के लिए अधिक से अधिक अंतर्राष्ट्रीय सहयोग का आह्वान किया है।

लासो ने शुक्रवार को टेलीकॉन्फ्रेंस के माध्यम से अमेजोनियन देशों के तीसरे राष्ट्रपति शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, केवल संयुक्त प्रयास ही हमें दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण पारिस्थितिक समुदायों में से एक और ग्रह के लिए जीवन के स्रोत अमेजन की रक्षा करने की अनुमति देगा।

जलवायु परिवर्तन, जैव विविधता के नुकसान और प्रदूषण को संबोधित करने के लिए आयोजित आभासी शिखर सम्मेलन का नेतृत्व कोलंबिया के राष्ट्रपति इवान ड्यूक ने किया था।

ब्राजील, बोलीविया, गुयाना, पेरू और सूरीनाम के राष्ट्रपतियों ने भी बैठक में भाग लिया, उन देशों का प्रतिनिधित्व करते हुए जिन्होंने 2019 में लेटिसिया पैक्ट पर हस्ताक्षर किए, जिसमें अमेजन की सुरक्षा के पक्ष में देशों के सहयोग की मांग की गई।

लासो के अनुसार, समझौता एक उपकरण है जो वैश्विक स्तर पर जैव विविधता के संरक्षण और सतत उपयोग के लिए अमेजन के रणनीतिक मूल्य को पहचानता है, क्योंकि यह ग्रह के ताजे पानी के 20 प्रतिशत का प्रतिनिधित्व करता है और इसका एक प्रमुख नियामक वैश्विक जलवायु प्रणाली और स्वदेशी समुदायों सहित 34 मिलियन से अधिक लोगों का घर है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.