logo-image

मुंबई: एलफिंस्टन से नहीं लिया सबक, CST रेलवे स्टेशन के पास गिरा फुटओवर ब्रिज, इससे पहले भी हो चुके हैं हादसे

मुंबई में सीएसटी रेलवे स्टेशन पास फुटओवर ब्रिज करने से एक बड़ा हादसा हो गया. फुटओवर ब्रिज का बड़ा हिस्सा गिरने से चार लोगों की मौत हो गयी.

Updated on: 15 Mar 2019, 07:08 AM

नई दिल्ली:

मुंबई में सीएसटी रेलवे स्टेशन पास फुटओवर ब्रिज करने से एक बड़ा हादसा हो गया. फुटओवर ब्रिज का बड़ा हिस्सा गिरने से चार लोगों की मौत हो गयी जबकि कई लोग घायल हो गए. कई लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका है. सड़क से मलबा हटाने का काम जारी है. मौके पर बचाव और राहत का काम जारी है. जानकारी के मुताबिक, यह पुल 30 साल से भी ज्यादा पुराना है. मलबे में फंसे लोगो को बचाने के लिए बचाव और राहत टीमें मौके पर पहुंच गई हैं. हादसा शाम करीब 7:30 बजे हुआ, इस हादसे में घायलों की संख्या बढ़ सकती है. फुटओवर ब्रिज हादसे के घायलों को सीएसटी स्टेशन के पास जॉर्ज अस्पताल में भर्ती कराया गया है. जिस वक्त यह घटना हुई पीक आवर होने के कारण पुल पर काफी संख्या में लोग मौजूद थे. 

यह पहली बार नहीं है जब ऐसा हादसा हुआ हो, इससे पहले भी कई बड़े हादसे सामने आ चुके है. 

3 जुलाई 2018 को मुंबई के अंधेरी में भी फुटओवर ब्रिज गिरने से हादसा हुआ था. इस हादसे में 5 लोग घायल हो गए थे. इस हादसे में किसी की जान नहीं गयी थी. बीएमसी और रेलवे ने इस हादसे के लिए एक दुसरे पर आरोप लगाए थे. गनीमत यही रही थी कि हादसे के वक्त नीचे से कोई ट्रेन नहीं गुजर रही थी. इस हादसे के बाद वेस्टर्न लाइन पूरी तरह ठप हो गई थी.

मुंबई के एलफिंस्टन रेलवे स्टेशन पर बड़ा हादसा हुआ था. भगदड़ में कुल 27 लोगों की मौत हो गई है जबकि 33 लोग घायल बताए जा रहे हैं. प्रत्यक्षदर्शियों का कहना था कि इलेक्ट्रिक शॉर्ट सर्किट की अफवाह के बाद यह भगदड़ हुई. घटना के समय अचानक बारिश होने से पुल पर भारी संख्या में लोगों की भीड़ इकट्ठा हो गई थी. दशहरा से एक दिन पहले यह हादसा हुआ था. 

एलफिंस्टन रेलवे स्टेशन पर भगदड़ में 25 से ज़्यादा लोगों की मौत और 30 से ज्यादा लोगों के घायल होने के बाद एक फेसबुक पोस्ट ने रेलवे की लापरवाही को सामने ला खड़ा कर दिया था. एक यात्री ने तीन दिन पहले इसी रेलवे स्टेशन पर भीड़ की फोटो अपने फेसबुक एकाउंट पर पोस्ट करते हुए हादसे का अंदेशा जताया था.