logo-image

सिंगरौली में बांध का ही बदल दिया स्थान, आदिवासी नाराज

सिंगरौली में बांध का ही बदल दिया स्थान, आदिवासी नाराज

Updated on: 11 Mar 2022, 10:05 PM

सिंगरौली/भोपाल:

मध्य प्रदेश के सिंगरौली जिले में एक अजब मामला सामने आया है, जहां गोंड वृहद सिंचाई परियोजना का निर्माण कार्य शुरू होने के बाद स्थान ही बदल दिया गया। इसको लेकर आदिवासियों में नाराजगी है और आदिवासियों का एक प्रतिनिधि मंडल कांग्रेस नेता और पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह से मिला।

पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने सिंगरौली के जालपानी की गोंड वृहद सिंचाई परियोजना का निर्माण शुरू होने के बाद निर्माण स्थल चमारीडोल बदले जाने पर अपनी कड़ी आपत्ति दर्ज की है। उन्होने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह से पूछा है कि अचानक बांध स्थल को बदलने की कौन सी मजबूरी आ पड़ी। किसके इशारे पर कौन से खास व्यक्ति को लाभ पहुंचाने के लिए हजारों आदिवासियों के साथ छल, धोखा और अन्याय किया जा रहा है। क्षेत्र के आदिवासी सोनगढ़ में बांध का स्थान न बदलने के लिए पिछले 23 फरवरी से लगातार आंदोलन कर रहे हैं।

अजय सिंह ने कहा, गोपद नदी पर बनने वाले बांध की जगह कुसमी के जालपानी में तय हो गई है तो इसे बदलने की क्या मजबूरी और औचित्य है? वैसे भी यहां बांध निर्माण की सभी औपचारिकतायें पूरी हो चुकी हैं। ठेकेदार को तीन सौ करोड़ एडवांस भी दिया जा चुका है, इसमें से दौ सौ करोड़ खर्च भी हो चुके हैं, जंगल की कटाई कर लकड़ी वन विभाग को सौंप दी गई है। वन और पर्यावरण की स्वीकृति भी अंतिम चरण में है। फिर निर्माण स्थल बदलकर अचानक चमारीडोल क्यों कर दिया गया है?

सिंह ने कहा कि नयी प्रस्तावित जगह पर आदिवासी ब्लाक कुसमी के छरू ग्राम पंचायत के 33 आदिवासी गांव डूब में आएंगे। हजारों आदिवासी परिवार विस्थापित होंगे। बांध की लंबाई और लागत दो गुनी हो जाएगी। डूब के गावों की पंचायतों से सहमति भी नहीं ली गई है, यहां के आदिवासियों की मांग है कि चमारीडोल की जगह पूर्व में प्रस्तावित जालपानी में ही बांध बनाया जाये। इस मांग को लेकर आदिवासी आंदोलन कर रहे हैं।

आदिवासियों के एक प्रतिनिधि मंडल ने अजय सिंह से मुलाकात कर अपनी समस्या बताई और उन्हें ज्ञापन सौंपा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.