logo-image

J&K के एक प्रतिनिधिमंडल ने सालों पुरानी मांग को लेकर अमित शाह से मुलाकात की, मिला ये जवाब

प्रतिनिधिमंडल ने अमित शाह से पहाड़ी समुदाय को अनुसूचित जनजाति का दर्जा देने की मांग की है

Updated on: 25 Dec 2019, 10:41 PM

नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर पहाड़ी संस्कृति और कल्याणकारी मंच के एक प्रतिनिधिमंडल ने दिल्ली में बुधवार को गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात की. इस दौरान राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल भी मौजूद रहे. पहाड़ी समुदाय के लोग काफी लंबे समय से अपनी मांगों को उठाते रहे हैं. प्रतिनिधिमंडल ने अमित शाह से पहाड़ी समुदाय को अनुसूचित जनजाति का दर्जा देने की मांग की है. इससे पहले भी ये लोग काफी समय से मांग करते आए हैं.


दिल्ली में अमित शाह से मिलने के बाद जम्मू और कश्मीर पहाड़ी सांस्कृतिक और कल्याण मंच के एक प्रतिनिधिमंडल के सदस्य मुर्तज़ा खान ने कहा कि हमने गृह मंत्री से मुलाकात की और हमने उन्हें अपनी समस्याओं के बारे में जानकारी दी. विशेष रूप से अनुसूचित जनजाति के 'पहाड़ी' समुदाय का दर्जा देने के लिए पिछले 35-40 साल से हमलोग संघर्ष कर रहे हैं. लेकिन आज कर किसी भी नहीं हमारी मांग को पूरी की.


मुर्तजा खान ने कहा कि गृह मंत्री ने हमें आश्वासन दिया है कि वह हमारी चिंता पर ध्यान देंगे और इसका हल निकालने की कोशिश करेंगे. हमारी बैठक में गृह मंत्री के साथ राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजित डोभाल भी मौजूद थे. हमें आश्वासन दिया गया कि हमारी मांगों पर सकारात्मक विचार किया जाएगा. इसके अलावा जम्मू-कश्मीर पहाड़ी सांस्कृतिक और कल्याण मंच के एक प्रतिनिधि सदस्य अरुण कुमार शर्मा ने कहा कि हमें इससे पहले के सरकारों से इतनी अच्छी प्रतिक्रिया नहीं मिली थी. हमें गृहमंत्री से बहुत सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली और ऐसा लग रहा है कि हमारे पास कुछ रचनात्मक परिणाम होंगे.