News Nation Logo

ऑस्ट्रेलिया में समुद्र तटों पर 80 प्रतिशत प्लास्टिक कचरा

ऑस्ट्रेलिया में समुद्र तटों पर 80 प्रतिशत प्लास्टिक कचरा

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 19 Oct 2021, 05:55:01 PM
80 of

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

कैनबरा: ऑस्ट्रेलिया के समुद्र तटों पर पाए जाने वाले कुल कचरे में 80 फीसदी से ज्यादा प्लास्टिक कचरा होता है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, 2,000 से अधिक संगठनों और 150,000 स्वयंसेवी कूड़ा-करकट समुद्र तटों ने ऑस्ट्रेलियाई समुद्री मलबे की पहल (एएमडीआई) को संकलित करने में मदद की, जो प्लास्टिक, कांच, रबर, धातु और कागज के लगभग 2 करोड़ टुकड़ों को इकट्ठा करने और छानने पर आधारित है।

समुद्री मलबे को हटाने के लिए समर्पित एक पर्यावरण संगठन, टैंगारो ब्लू फाउंडेशन (टीबीएफ) ने 2004 में बड़े पैमाने पर डेटाबेस शुरू किया।

अब न्यू साउथ वेल्स विश्वविद्यालय (यूएनएसडब्ल्यू) में सेंटर फॉर मरीन साइंस एंड इनोवेशन के शोधकर्ताओं ने टीबीएफ के साथ मिलकर समुद्री मलबे में पैटर्न का एक राष्ट्रीय मानचित्र बनाने के लिए 10 साल के डेटाबेस का विश्लेषण किया है।

उनके निष्कर्षों का मंगलवार को अनावरण किया गया और कुल पर्यावरण के विज्ञान में प्रकाशित किया गया, जिसमें उल्लेख किया गया कि लगभग आधा मलबा सामान्य कूड़े जैसे स्रोतों से था, जबकि 7 प्रतिशत समुद्र के किनारे पर पड़ा कचरा था।

शोधकर्ताओं ने प्लास्टिक की पहाड़ी उपस्थिति को अन्य अपशिष्ट पदार्थों को छोटा बना दिया है। उन्होंने आगे कहा कि लगभग 42 प्रतिशत प्लास्टिक मलबा माइक्रोप्लास्टिक्स का हैं, जो छोटे टुकड़ों में टूटने के कारण अपने स्रोत तक वापस नहीं जा सकता।

टीबीएफ के सह-लेखक मुख्य और अध्ययन कार्यकारी अधिकारी हेइडी टैट ने कहा कि निगरानी करने का एक प्रभावी तरीका यह होगा कि अंतर्राष्ट्रीय प्लास्टिक को कम करने के लिए क्या कोशिश कर रहे हैं।

टैट ने कहा, समुद्री मलबे को कम करने के लिए हमें वास्तव में प्रयास करने की जरूरत है और हमें यह सुनिश्चित करने के लिए निगरानी करने की जरूरत है कि हम वास्तव में समस्या को हल कर रहे हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 19 Oct 2021, 05:55:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.