News Nation Logo

केरल में भारी बारिश से 8 की मौत, 4 लापता

केरल में भारी बारिश से 8 की मौत, 4 लापता

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 16 Oct 2021, 07:50:01 PM
8 dead

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

तिरुवनंतपुरम: केरल में शुक्रवार शाम से हो रही भारी बारिश के कारण कम से कम 8 लोगों की मौत हो गई और पांच लोगों के लापता होने की खबर है।

राज्य की राजधानी में पैंगोडे सैन्य शिविर से जुड़े सेना के अधिकारियों की एक टीम पहले ही कोट्टायम जिले के लिए रवाना हो चुकी है और जल्द ही वहां पहुंचने की उम्मीद है, जहां कूटिकल में भूस्खलन हुआ था।

दो परिवारों में 12 लोग शामिल थे, जिन्होंने बड़ी तबाही मचाई, जिनमें से छह लोगों को मृत घोषित कर दिया गया, जबकि चार लापता हैं।

इडुक्की जिले के थोडुपुझा के पास दो लोगों को एक कार को आगे नहीं ले जाने के लिए कहा गया था, लेकिन वे नहीं माने। कार तेज पानी में बह गई और कुछ घंटों बाद स्थानीय लोगों ने शवों को बरामद किया।

बारिश के मद्देनजर अधिकारियों ने 6 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है, जबकि अन्य 6 जिले ऑरेंज अलर्ट पर हैं और दो जिले येलो अलर्ट पर हैं, जिससे यह संकेत मिलता है कि राज्य के सभी 14 जिलों में भारी बारिश हो रही है।

राज्य में शुक्रवार शाम से भारी बारिश हो रही है, जिससे कई जगहों पर सड़कें जलमग्न हो गई हैं और कई जगहों पर सामान्य यातायात प्रभावित हुआ है।

भारतीय मौसम विभाग ने रविवार को भी और बारिश की चेतावनी दी है।

मुख्यमंत्री पिनारायी विजयन ने शनिवार सुबह एक एडवाइजरी जारी कर कहा कि लोगों को बेहद सतर्क रहना होगा और किसी भी परिस्थिति में समय-समय पर दी जाने वाली चेतावनियों की अनदेखी नहीं करनी चाहिए।

विजयन ने कहा, 24 घंटे का अलर्ट देखा जाना चाहिए और जलस्रोतों के करीब रहने वाले सभी लोगों को बहुत सतर्क रहना होगा और किसी को भी पानी में नहीं जाना चाहिए। पहाड़ी क्षेत्रों या स्थानों पर यात्रा करने से बचना चाहिए, जहां बारिश हो रही है और भूस्खलन की संभावना वाले क्षेत्रों से बचा जाना चाहिए। भी सतर्क रहना होगा।

राज्य के मंत्रियों को पुलिस, दमकल और आपदा प्रबंधन टीमों की विभिन्न टीमों के साथ समन्वय स्थापित करने के लिए कहा गया है और अपना काम शुरू कर दिया है।

बाद में शीर्ष अधिकारियों की एक बैठक की अध्यक्षता करने के बाद, विजयन ने कहा कि सभी व्यवस्थाएं हैं और किसी को चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि विभिन्न राहत शिविर खोले गए हैं और शिविरों में सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।

उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि शिविरों में लोगों को जागरूक होना चाहिए कि कोविड प्रोटोकॉल का पालन किया जाना चाहिए।

इस बीच जिन इलाकों में भारी बारिश हो रही है, वहां पर्यटन केंद्रों को अगली सूचना तक बंद करने को कहा गया है और नौका विहार सेवाओं को भी निलंबित कर दिया गया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 16 Oct 2021, 07:50:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो