News Nation Logo
Banner

देश में अब तक 78 लोगों ने कोरोना वायरस को बताई औकात, अब तक 873 केस

भारत में कोविड-19 के मामले शनिवार को बढ़कर 873 हो गए और संक्रमण के कारण 19 लोगों की मौत हो गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सुबह साढ़े नौ बजे अपने ताजा आंकड़ों में दो और लोगों की कोविड-19 से मौत होने की जानकारी दी है.

Bhasha | Updated on: 28 Mar 2020, 11:52:55 AM
covid 19

भारत में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 873 हुए, 19 लोगों की मौत (Photo Credit: IANS)

दिल्ली:

भारत में कोविड-19 (Covid-19) के मामले शनिवार को बढ़कर 873 हो गए और संक्रमण के कारण 19 लोगों की मौत हो गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सुबह साढ़े नौ बजे अपने ताजा आंकड़ों में दो और लोगों की कोविड-19 से मौत होने की जानकारी दी है. महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है. अभी तक महाराष्ट्र में पांच, गुजरात में तीन, कर्नाटक में दो, मध्य प्रदेश में दो, तमिलनाडु, बिहार, पंजाब, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में एक-एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है.

यह भी पढ़ें : 'चीनी वायरस' कहने पर उठा बवंडर थमा, ट्रम्प-शी के बीच इस बात पर बनी सहमति

आंकड़ों के अनुसार, देश में अब भी 775 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं जबकि 78 लोग या तो स्वस्थ हो गए या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई और एक व्यक्ति यहां से चला गया है. कुल संक्रमित 873 लोगों में 47 विदेशी भी शामिल हैं. मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, अभी तक महाराष्ट्र में कोविड-19 के सबसे अधिक 180 मामले सामने आए हैं जिनमें तीन विदेशी नागरिक शामिल हैं. इसके बाद केरल में आठ विदेशियों समेत 173 मामले दर्ज किए गए हैं. कर्नाटक में 55 लोग संक्रमित पाए गए हैं जबकि तेलंगाना में 10 विदेशियों समेत 48 लोग, राजस्थान में दो विदेशियों समेत 48 लोग, गुजरात में एक विदेशी समेत 45 लोग संक्रमित पाए गए हैं.

उत्तर प्रदेश में कोविड-19 के एक विदेशी समेत 45 मामले हैं जबकि दिल्ली में एक विदेशी समेत 39 लोग इस संक्रामक रोग की चपेट में आए हैं. पंजाब में कोरोना वायरस के 38 मामले जबकि हरियाणा में 14 विदेशियों समेत 33 मामले सामने आए हैं. तमिलनाडु में इस वायरस के मामले बढ़कर छह विदेशियों समेत 38 पर पहुंच गए, मध्य प्रदेश में 30, जम्मू कश्मीर में 18, पश्चिम बंगाल में 15, आंध्र प्रदेश में 14 और लद्दाख में 13 लोग संक्रमित पाए गए हैं.

यह भी पढ़ें : Corona : सोशल मीडिया पर चीन के खिलाफ आग उगल रहे यूजर, नफरत भरे पोस्ट की भरमार

बिहार में कोरोना वायरस के नौ मामले सामने आए हैं, चंडीगढ़ में सात, छत्तीसगढ़ में छह और उत्तराखंड में एक विदेशी समेत पांच मामले सामने आए हैं. हिमाचल प्रदेश और ओडिशा से इस वायरस के तीन-तीन मामले सामने आए जबकि अंडमान और निकोबार द्वीप से दो मामले सामने आए हैं. गोवा में तीन और पुडुचेरी, मिजोरम तथा मणिपुर में एक-एक शख्स कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार आधी रात से 21 दिन के लॉकडाउन (बंद) की घोषणा करते हुए ‘‘हाथ जोड़कर’’ भावुक अपील की थी कि अगर भारत के 130 करोड़ लोग सामाजिक दूरी का पालन नहीं करेंगे तो देश कोरोना वायरस के खिलाफ युद्ध हार जाएगा और 21 साल पहले के दौर में लौट जाएगा.

First Published : 28 Mar 2020, 11:52:55 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×