News Nation Logo

बड़ी खबर: कोरोना से भारत में हुई दूसरी मौत, दिल्ली में 69 साल की महिला से Corona virus ने छीन ली जान

कोरोना वायरस का कहर भारत में बढ़ता जा रहा है. कोरोना वायरस से दूसरी मौत हुई है. दिल्ली में 69 साल की महिला की मौत कोरोना वायरस से हो गई है.

News Nation Bureau | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 13 Mar 2020, 11:41:01 PM
demo photo

कोरोना से एक और मौत (Photo Credit: प्रतिकात्मक इमेज)

नई दिल्ली:  

कोरोना वायरस का कहर भारत में बढ़ता जा रहा है. कोरोना वायरस (corona virus) से भारत में दूसरी मौत हुई है. दिल्ली में 69 साल की महिला की मौत कोरोना वायरस से हो गई है. दिल्ली सरकार और स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, 69 साल की महिला जो कोरोना वायरस से पीड़ित थी उनकी मौत हो गई. इससे पहले कोरोना वायरस से पहली मौत कर्नाटक के कलबर्गी में हुई. यहां 76 साल के बुजुर्ग की मौत कोरोना की वजह से हो गई. 

दिल्ली में कोरोना से पहली मौत जबकि देश में यह दूसरी मौत है. कोरोना वायरस के लक्षण मिलने के बाद महिला को राम मनोहर लोहिया अस्पताल में भर्ती कराया गया था. महिला डायबिटीज और हाइपरटेंशन से भी पीड़ित थी.

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो महिला पश्चिम दिल्ली की रहने वाली थी. मृतक महिला का बेटा हाल ही में विदेश से लौटा था.

इससे पहले कोरोना वायरस से पहली मौत कर्नाटक के कलबर्गी में हुई. यहां 76 साल के बुजुर्ग की मौत कोरोना की वजह से हो गई. मृतक व्यक्ति अभी 10 दिनों पहले सऊदी अरब की तीर्थयात्रा से लौटा था. मृतक व्यक्ति 29 तारीख को सऊदी अरब से भारत आया हवाई अड्डे पर इस व्यक्ति की जांच भी की गई थी तब इस व्यक्ति में COVID-19 के लक्षण नहीं पाए गए थे.

इसे भी पढ़ें:Corona Virus: दिल्ली उच्च न्यायिक सेवा मेन्स परीक्षा 2019 स्थगित, 14, 15 मार्च को होने वाला था एग्जाम

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि अब तक भारत में कोरोना वायरस के 81 केस सामने आए हैं, जिनमें से 64 भारतीय, 16 इटालियन और 1 कैनेडियन हैं. इनमें से केरल के 3 लोगों को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने संवाददाताओं से कहा कि केरल से तीन रोगियों के अलावा (जिन्हें स्वस्थ होने के बाद पिछले महीने अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी), कोरोना वायरस से संक्रमित सात और रोगियों को ठीक कर दिया गया है और उन्हें जल्द ही अस्पताल से छुट्टी दे दी जाएगी. उन्होंने केंद्र द्वारा महामारी रोग अधिनियम लागू किये जाने के विषय पर कहा, ‘यह स्वास्थ्य आपातकाल की स्थिति नहीं है.'

4,000 लोगों को पूरे देश में गहन निगरानी में रखा गया है

अग्रवाल ने बताया कि कोरोना वायरस से संक्रमित 81 लोगों के संपर्क में आए कुल 4,000 लोगों को पूरे देश में गहन निगरानी में रखा गया है जबकि समूचे देश में 42,000 लोगों को सामुदायिक निगरानी में रखा गया है. उन्होंने कहा कि प्रत्येक जरूरी सुविधाएं जैसे सामुदायिक निगरानी, पृथकरण, पृथक वार्ड, प्रशिक्षित मानवबल, त्वरित कार्रवाई दल आदि को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में और मजबूत किया गया है.

और पढ़ें:IND vs SA: लखनऊ और कोलकाता के एकदिवसीय मैच कोरोना वायरस के चलते रद्द किए गए

कई जगहों पर स्कूल कॉलेज हुआ बंद

अब लोग महामारी की रोकथाम और नियंत्रण पर ज्यादा से ज्यादा ध्यान दे रहे हैं. वहीं दिल्ली सरकार ने गुरुवार को कोरोनावायरस को महामारी घोषित कर दिया. इसके अलावा मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने वायरस का प्रसार रोकने के लिए सभी सिनेमा हॉल को 31 मार्च तक बंद रखने के निर्देश दिए हैं. दिल्ली के अलावा उत्तर प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में स्कूल, कॉलेज, सिनेमा हॉल और कोई भी ऐसी जगह जहां लोग इकट्ठा होते हैं बंद कर दिया गया है.

First Published : 13 Mar 2020, 10:26:17 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.