News Nation Logo

फ्रांस से भारत आए 3 और राफेल लड़ाकू विमान, वायु सेना की बढ़ेगी और ताकत

वायसेना ने बताया कि 3 राफेल विमानों का तीसरा बैच कुछ समय पहले IAF बेस पर उतरा है. तीनों लड़ाकू विमानों ने 7000 किलोमीटर से अधिक की उड़ान भरी. रास्ते में हवा में ही यूएई एयरफोर्स के द्वारा इनमें फ्यूल भरा गया, जिसके लिए इंडियन एयरफोर्स ने सराहना की.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 28 Jan 2021, 12:15:48 AM
Rafale aircraf

फ्रांस से भारत आए 3 और राफेल लड़ाकू विमान (Photo Credit: @ANI)

नई दिल्ली :  

फ्रांस से राफेल लड़ाकू विमान का तीसरा बैच भी भारत बुधवार को आ गया है. 3 राफेल विमानों का तीसरा बैच कुछ समय पहले IAF बेस पर उतरा है. 3 राफेल एयरक्राफ्ट भारत पहुंच गए हैं. भारतीय वायुसेना ने इसकी जानकारी दी. वायसेना ने बताया कि 3 राफेल विमानों का तीसरा बैच कुछ समय पहले IAF बेस पर उतरा है. तीनों लड़ाकू विमानों ने 7000 किलोमीटर से अधिक की उड़ान भरी. रास्ते में हवा में ही यूएई एयरफोर्स के द्वारा इनमें फ्यूल भरा गया, जिसके लिए इंडियन एयरफोर्स ने सराहना की. 

यह भी पढ़ें : गृह मंत्रालय की नई गाइडलाइन, सिनेमा घर ज्यादा क्षमता के साथ खुलेंगे

गौरतलब है कि भारतीय वायुसेना को राफेल विमानों की तीसरी खेप मिल जाएगी. एयरफोर्स ने सितंबर 2016 में 36 लड़ाकू विमानों के लिए फ्रांस से 59 हजार करोड़ रुपए का सौदा किया था. भारत में अब राफेल विमानों की संख्या 11 हो जाएगी और तीन राफेल विमानों का दूसरा बैच पिछले साल नवंबर में जामनगर में उतरा था.

यह भी पढ़ें : किसान संगठनों में फूट, धरनास्थल खाली कर रहे किसान, देखें Video

बता दें कि पिछले साल 29 जुलाई को पांच राफेल विमानों की पहली खेप भारत पहुंची थी. पहली खेंप भारत और फ्रांस के बीच 36 विमानों के लिए 59 हजार करोड़ रुपये का करार होने के चार साल बाद पहुंची थी. तीन राफेल विमानों की दूसरी खेंप पिछले साल तीन नवंबर को भारत पहुंची थी. राफेल विमानों को फ्रांस की कंपनी डुसाल्ट एविएशन ने बनाया है. तेइस साल पहले रूस से सुखोई विमान हासिल करने के बाद कोई बड़ा विमान करार अमल में आ रहा है.

First Published : 27 Jan 2021, 10:03:07 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.