News Nation Logo
Banner

घाटी में अब सुरक्षाबलों के टारगेट पर ये 273 आतंकी, सामने आई लिस्ट

सबसे ज्यादा 158 आतंकी दक्षिण कश्मीर में सक्रिय हैं. इसके अलावा उत्तरी कश्मीर में 96 और मध्य कश्मीर में 19 आतंकी बड़ी घटना को अंजाम देने की फिराक में हैं.

By : Drigraj Madheshia | Updated on: 20 Sep 2019, 02:24:27 PM
प्रतीकात्‍मक चित्र

प्रतीकात्‍मक चित्र

नई दिल्‍ली:

जम्‍मू-कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 हटने के बाद बौखलाया पाकिस्‍ता एक बार फिर राज्‍य में आतंकियों को सक्रिय करने में लगा है. वहीं सरकार ने एक बार नए सिरे से सक्रिय आंतकियों की एक लिस्‍ट बनाई है. सबसे ज्यादा 158 आतंकी दक्षिण कश्मीर में सक्रिय हैं. इसके अलावा उत्तरी कश्मीर में 96 और मध्य कश्मीर में 19 आतंकी बड़ी घटना को अंजाम देने की फिराक में हैं. इसके अलावा उत्तरी कश्मीर में 96 और मध्य कश्मीर में 19 आतंकी बड़ी घटना को अंजाम देने की फिराक में हैं. इनमें 166 लोकल और 107 विदेशी आतंकी (foreign terrorists) हैं. सबसे ज्यादा लश्कर-ए-तैयबा (Lashkar-e-Taiba) के 112, हिज्बुल मुजाहिदीन (Hizbul Mujahideen) के 100, जैश-ए-मोहम्मद (Jaish-e-Mohammed) के 58 और अल बद्र के 3 आतंकी घाटी में सक्रिय हैं.

कम से कम 50 श्रीनगर में ही हो सकते हैं. इन आतंकियों के पाकिस्तान में बैठे आका शांत हैं और किसी अगले इशारे का इंतजार कर रहे हैं.

5 अगस्त के बाद से देश के अलग अलग हिस्सों में आतंकी साज़िश का अलर्ट
• 6 अगस्त : LoC पर घुसपैठ की बड़ी साजिश नाकाम, 5-6 पाकिस्तानी आतंकियों को सेना ने वापस खदेड़ा
• 14 अगस्त : आतंकवादियों ने पाकिस्तानी सेना की मदद से उरी सेक्टर में घुसपैठ करने की कोशिश की थी जिसे भारतीय सेना के जवानों ने नाकाम कर दिया.
• 14 अगस्त : गुजरात में समंदर के रास्ते घुसपैठ की फिराक में हैं पाकिस्तानी आतंकी, खुफिया एजेंसियों का अलर्ट .'सीमा के पास रहने वाले लोगों, मछुआरों को अलर्ट कर दिया गया है कि किसी भी तरह के संवेदनशील वाहन, बोट और व्यक्ति के दिखने पर तुरंत पुलिस को सूचित किया जाए.'
• 21 अगस्त : राजस्थान में आतंकी घुसपैठ की आशंका के बाद जयपुर एयरपोर्ट पर बढ़ी सुरक्षा, आईबी ने गुजरात और राजस्थान पुलिस से इस जानकारी को साझा किया था जिसके बाद गुजरात और राजस्थान के सटे हुए बोर्डर एरिया में सतर्कता बढ़ाई गई।
• 23 अगस्त : एक खुफि‍या रिपोर्ट के मुताबिक, आतंकी संगठन लश्‍कर-ए-तैयबा (Lashkar-e-Taiba, LeT) के छह आतंकी श्रीलंका (Sri Lanka) के रास्‍ते से तमिलनाडु (Tamil Nadu) में दाखिल हो चुके हैं। इस इनपुट को लेकर खुफिया एजेंसियों ने कोयंबटूर और तमिलनाडु में अलर्ट जारी किया
• 28 अगस्त : नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह ने कहा कि हमें ऐसे इंटेलीजेंस इनपुट मिले हैं कि जैश-ए-मोहम्मद के अंडरवाटर विंग को ट्रेन्ड किया जा रहा है। हम निगरानी रख रहे हैं। साथ ही मैं आश्वस्त करता हूं कि हम पूरी तरह से सतर्क हैं और उनके इरादे असफल करेंगे।
• 28 अगस्त : खुफिया एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, लश्कर का रिक्रूटर उमर मदनी 7 मई से लेकर 11 मई तक वाराणसी के एक मुसाफिरखाने में रुका था और उसने वहां कई लोगों से मुलाकात की थी. इस दौरान उसके साथ नेपाली मूल का एक और आतंकी मौजूद था.

First Published : 20 Sep 2019, 02:19:49 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×