News Nation Logo

झारखंड में बीपीएल परिवारों को प्रति लीटर पेट्रोल पर 25 रुपये की छूट 26 जनवरी से लागू होगी

झारखंड में बीपीएल परिवारों को प्रति लीटर पेट्रोल पर 25 रुपये की छूट 26 जनवरी से लागू होगी

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 14 Jan 2022, 09:35:01 PM
25 rupee

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

रांची: झारखंड में बीपीएल राशन कार्डधारियों को प्रति लीटर पेट्रोल पर 25 रुपये की छूट देने की योजना आगामी 26 जनवरी से लागू होगी। योजना को अमली जामा पहनाने की तैयारियों को लेकर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने शुक्रवार को संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने अफसरों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि दोपहिया वाहन रखने वाले प्रत्येक गरीब परिवार को महीने में अधिकतम 10 लीटर पेट्रोल की खरीदारी पर प्रति लीटर 25 रुपये के हिसाब से छूट का लाभ प्राप्त हो।

इस योजना के तहत खाद्य आपूर्ति विभाग, परिवहन विभाग तथा एनआईसी के समन्वय से एक ऐप विकसित किया जा रहा है, जिसमें पेट्रोल की खरीद का ब्योरा डालने के बाद लाभार्थी परिवार के खाते में प्रति लीटर के हिसाब से सब्सिडी की रकम सरकार की ओर से डाली जायेगी। इसमें राशन कार्डधारी लाभार्थी परिवार को महीने में अधिकतम 250 रुपये तक की सब्सिडी का लाभ हासिल होगा। बता दें कि इस योजना का एलान बीते 29 दिसंबर को झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार के दो साल पूरे होने के मौके पर किया गया था।

मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को पदाधिकारियों के साथ बैठक में कहा कि पेट्रोल के दाम बढ़ने के कारण सबसे अधिक असर गरीब, मजदूर, किसान और मध्यम वर्ग के परिवारों को हुआ है। उन्हें राहत प्रदान करने की यह योजना प्रभावी तरीके से लागू हो और लोगों को सब्सिडी का लाभ समुचित तरीके से प्राप्त हो, इसके लिए संबंधित सभी विभाग बेहतर समन्वय बनाकर जल्द एक तंत्र विकसित करें। बैठक में राज्य के मुख्य सचिव सुखदेव सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का, मुख्यमंत्री के सचिव विनय कुमार चौबे, खाद्य आपूर्ति व सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले विभाग की सचिव हिमानी पांडे, परिवहन सचिव के.के.सोन सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

--आईएनएस

एसएनसी/एएनएम

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 14 Jan 2022, 09:35:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.