News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

पंजाब में 2.5 किलो आरडीएक्स और एक डेटोनेटर जब्त

पंजाब में 2.5 किलो आरडीएक्स और एक डेटोनेटर जब्त

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 13 Jan 2022, 08:00:01 PM
25 kg

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

चंडीगढ़: इंटरनेशनल सिख यूथ फेडरेशन (आईएसवाईएफ) द्वारा समर्थित आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़ करने के बाद पंजाब पुलिस ने गुरुवार को कहा कि उसने 2.5 किलोग्राम आरडीएक्स, एक डेटोनेटर, एके-47 असॉल्ट राइफल के 12 कारतूस, कोडेक्स वायर, पांच विस्फोटक फ्यूज और तार बरामद किए हैं।

पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) वी. के. भवरा ने कहा कि पठानकोट में ग्रेनेड हमले की दो हालिया घटनाओं के मुख्य आरोपी अमनदीप कुमार से पूछताछ के बाद बरामदगी की गई है।

अमनदीप सोमवार को गिरफ्तार किए गए आईएसवाईएफ के छह गुर्गों में शामिल था। उसने कबूल किया कि उसने पठानकोट में सेना के एक शिविर सहित पठानकोट में दो ग्रेनेड हमले किए थे।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कंवरदीप कौर ने कहा कि अमनदीप के खुलासे के बाद टीमों को गुरदासपुर जिले में भेजा गया और विस्फोटक सामग्री बरामद की गई, जिसका उपयोग अमनदीप के अनुसार आईईडी के लिए किया जाना था।

उन्होंने कहा कि यह खेप आईएसवाईएफ (रोडे) के स्वयंभू प्रमुख लखबीर सिंह रोडे, जो वर्तमान में पाकिस्तान में रह रहा है, ने अमनदीप को उसके सहयोगी और इस आतंकी मॉड्यूल के हैंडलर सुखप्रीत सिंह के माध्यम से प्रदान की थी।

2021 में जून और जुलाई के बीच, रोडे पंजाब और अन्य देशों में अपने नेटवर्क के माध्यम से आतंकी मॉड्यूल की एक श्रृंखला को संचालित करने में प्रमुख रूप से शामिल था।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि बड़ी संख्या में उग्रवादी हार्डवेयर, जिसमें आरडीएक्स, टिफिन आईईडी, आईईडी को इकट्ठा करने के लिए संबंधित विस्फोटक सामग्री, हथगोले, आग्नेयास्त्र और नशीले पदार्थ भी शामिल हैं, को मुख्य रूप से ड्रोन के माध्यम से और सीमा पार तस्करों के अपने नेटवर्क का उपयोग करके अंतरराष्ट्रीय सीमा पर धकेल दिया गया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 13 Jan 2022, 08:00:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.