News Nation Logo

सोमवार को बाघा बॉर्डर से वतन वापसी करेंगे 20 भारतीय मछुआरे 

लांधी जेल के अधीक्षक इरशाद शाह ने कहा कि मछुआरों को भारतीय अधिकारियों को सौंपने के लिए सोमवार को वाघा सीमा पर लाया जाएगा.

News Nation Bureau | Edited By : Pradeep Singh | Updated on: 14 Nov 2021, 06:40:51 PM
fisherman

वाघा सीमा (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • पाकिस्तान के लांघी जिला जेल से 20 भारतीय मछुआरों को रिहा कर दिया गया
  • एधी ट्रस्ट फाउंडेशन ने मछुआरों को वाघा सीमा तक ले जाने की व्यवस्था की है
  • अब भी 588 भारतीय नागरिक लांधी जेल में बंद हैं, जिनमें से अधिकांश मछुआरे हैं

 

नई दिल्ली:

रविवार को पाकिस्तान के लांघी जिला जेल से 20 भारतीय मछुआरों को रिहा कर दिया गया.  रिहा किए गए मछुआरे चार साल की सजा  पूरी करने के बाद रिहा किए गए हैं. लांधी जेल के अधीक्षक इरशाद शाह ने कहा कि मछुआरों को भारतीय अधिकारियों को सौंपने के लिए सोमवार को वाघा सीमा पर लाया जाएगा. भारतीय अधिकारियों द्वारा मछुआरों की राष्ट्रीयता की पुष्टि करने के बाद सद्भावना के तौर पर उन्हें रिहा कर दिया गया. चार साल पहले पाकिस्तानी जलक्षेत्र (Pakistani water area) में कथित तौर पर अवैध रूप से मछली पकड़ने के मामले में ये मछुआरे गिरफ्तार हुए थे. रिहा किए गए अधिकतर मछुआरे गुजरात के हैं.  

यह भी पढ़ें: मणिपुर के PLA का चीन से है संबंध, पूर्वोत्‍तर इलाके को अलग करने की कोशिश  

लांधी जेल के अधीक्षक इरशाद शाह ने कहा, इन मछुआरों ने चार साल जेल में गुजारे थे और हमारी सरकार द्वारा सद्भावना के तौर पर आज उन्हें रिहा कर दिया गया है. गैर-लाभकारी सामाजिक कल्याण संगठन एधी ट्रस्ट फाउंडेशन ने मछुआरों को लाहौर में वाघा सीमा तक ले जाने की व्यवस्था की, जहां से उन्हें सोमवार को भारतीय अधिकारियों को सौंप दिया जाएगा. इरशाद शाह ने कहा, हमने रिहा किए गए मछुआरों को एधी फाउंडेशन को सौंप दिया है जोकि उनकी सभी यात्रा और अन्य खर्चों का ख्याल रख रहा है. वे अल्लामा इकबाल एक्सप्रेस ट्रेन से लाहौर जाएंगे. अधिकारी ने कहा कि अब भी 588 भारतीय नागरिक लांधी जेल में बंद हैं, जिनमें से अधिकांश मछुआरे हैं.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, इन सभी को पाकिस्तान की समुद्री सुरक्षा एजेंसी (PMSA) ने कच्छ तट से दूर अरब सागर की अंतरराष्ट्रीय समुद्री सीमा रेखा (आईएमबीएल) को कथित रूप से पार करके पाकिस्तान के क्षेत्र में घुसने के आरोप में गिरफ्तार किया था.

First Published : 14 Nov 2021, 05:37:11 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो