logo-image

अधीर चौधरी ने कहा, अविश्वास प्रस्ताव की शक्ति पीएम को संसद तक खींच लाई

अधीर चौधरी ने कहा, अविश्वास प्रस्ताव की शक्ति पीएम को संसद तक खींच लाई

Updated on: 10 Aug 2023, 06:50 PM

नई दिल्ली:

लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर कटाक्ष करते हुए कहा कि अविश्वास प्रस्ताव की ताकत ऐसी है कि इसने पीएम को सदन में आने के लिए मजबूर कर दिया जिन्‍होंने अन्‍यथा संसद में न आने की कसम खा रखी थी।

चौधरी ने यह टिप्पणी लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर बोलते हुए की, जब प्रधानमंत्री सतारूढ़ गठबंधन के सदस्‍यों द्वारा भारत माता की जय और वंदे मातरम के नारों के बीच सदन में पहुंचे। जवाब में विपक्षी सदस्यों ने भी इंडिया-इंडिया के नारे लगाए।

चौधरी ने कहा, बहुमत का बाहुबल आपके पास है, लेकिन हमें ये अविश्वास प्रस्ताव क्यों लाना पड़ा उसको थोड़ा समझने की कोशिश करते हैं।

कांग्रेस नेता ने कहा, अविश्वास प्रस्ताव की शक्ति आज प्रधानमंत्री को संसद में ले आई है। हममें से कोई भी इस अविश्वास प्रस्ताव के बारे में नहीं सोच रहा था। हम केवल मांग कर रहे थे कि प्रधानमंत्री को संसद में आना चाहिए और मणिपुर मुद्दे पर बोलना चाहिए। हम किसी भाजपा सदस्य से संसद में आने की मांग नहीं कर रहे थे, हम केवल अपने प्रधानमंत्री से आने की मांग कर रहे थे।

भारत छोड़ो आंदोलन का जिक्र करते हुए चौधरी ने कहा कि यह भाजपा के पूर्वज ही थे जिन्होंने अंग्रेजों से हाथ मिलाया था। भगवाकरण और ध्रुवीकरण के खिलाफ इसी तरह का एक और आंदोलन होना चाहिए।

चौधरी ने कहा, हम प्रधानमंत्री को बताना चाहते हैं कि आप 100 बार पीएम बन सकते हैं, हमें इससे कोई दिक्कत नहीं है। हमें सिर्फ देश के आम लोगों की चिंता है। जब हम मणिपुर गए तो वहां के लोगों की हालत देखी। प्रधानमंत्री को राज्य का दौरा करना चाहिए था और शांति की अपील करनी चाहिए थी। उन्हें अपने मन की बात मणिपुर के लोगों के साथ करनी चाहिए थी।

उन्होंने कहा, मणिपुर में हिंसा कोई छोटी बात नहीं है... जब प्रधानमंत्री यूरोप और अमेरिका के दौरे पर थे, दोनों देशों में यह एक बड़ा मुद्दा रहा था।

चौधरी ने कहा, हमने देखा कि कैसे मणिपुर में महिलाओं को नग्न करके घुमाया गया और मार डाला गया। हस्तिनापुर में राजा धृष्टराष्ट्र के सामने द्रौपदी के कपड़े उतार दिए गए, जो अंधे थे। मणिपुर और हस्तिनापुर में जो हुआ उसमें कोई अंतर नहीं है... राजा आज भी अंधे हैं।“

कांग्रेस नेता की टिप्पणियों पर सत्‍तारूढ़ दल के सदस्‍यों की तरफ से भारी हंगामा हुआ और संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि चौधरी सदन में बकवास कर रहे हैं।

लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिरला ने भी चौधरी से प्रासंगिक मुद्दों पर बोलने का आग्रह किया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.