Advertisment

खेलों के माध्यम से भी पूरे प्रदेश में मनाया गया आजादी का जश्न

खेलों के माध्यम से भी पूरे प्रदेश में मनाया गया आजादी का जश्न

author-image
IANS
New Update
Indian Flag

(source : IANS)( Photo Credit : (source : IANS))

प्रदेश में आजादी के जश्न का समारोह ध्वजारोहण के साथ-साथ विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों की विस्तृत श्रृंखला के माध्यम से संपन्न हुआ।

इस अवसर पर प्रदेश के खेल विभाग द्वारा भी पूरे प्रदेश में विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। इन प्रतियोगिताओं में 10 हजार से अधिक युवाओं ने हिस्सा लिया। इनमें लड़कों के साथ ही लड़कियों ने भी बड़ी संख्या में प्रतिभाग किया।

प्रतियोगिता में प्रथम तीन स्थान पर रहने वाले प्रतिभागियों को निदेशालय द्वारा प्रोत्साहन के रूप में पुरस्कृत भी किया गया।

उल्लेखनीय है कि प्रदेश में खेल प्रतिभाओं को निखारने के लिए योगी सरकार निरंतर प्रयास कर रही है। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर भी ये उसी दिशा में उठाया हुआ कदम था। खेल निदेशालय उत्तर प्रदेश द्वारा सभी मंडलीय क्रीड़ा संकुलों को 15 अगस्त के दिन प्रत्येक जिले में खेल प्रतियोगिताएं आयोजित कराने के निर्देश दिए गए थे।

Advertisment

इनके अनुपालन में मंगलवार की सुबह सभी मंडलों में खेल निदेशालय द्वारा विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। इनके आयोजनों में बड़ी संख्या में बालक एवं बालिकाओं ने हिस्सा लिया। इन प्रतियोगिताओं की निगरानी भी की गई।

खेल निदेशक आरपी सिंह ने बताया कि समस्त 75 जिलों में आयोजित इन खेल प्रतियोगिताओं में 10 हजार से अधिक लोगों ने प्रतिभाग किया, जबकि विभागीय, अंशकालिक कोच समेत हजारों आम लोग इसमें सम्मिलित हुए।

खेल निदेशालय को विभिन्न जनपदों से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार कुल 10039 लोग प्रतियोगिताओं का हिस्सा बने, जिसमें 7109 बालक और 2930 बालिकाएं शामिल हुईं।

Advertisment

ज्यादातर जनपदों में क्रॉसकंट्री रेस का आयोजन किया गया, जबकि कई जनपदों में अलग अलग खेल आयोजन हुए, जिनमें एथलेटिक्स, खो-खो, क्रिकेट, फुटबॉल, कबड्डी, टेबल टेनिस, कुश्ती, हैंडबाल और तैराकी जैसे खेल शामिल रहे। सभी जगह विजेताओं और टीमों को पुरस्कृत भी किया गया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Source : IANS

Advertisment
Advertisment