logo-image

बेंगलुरु में देश के पहले 3डी-प्रिंटेड डाकघर का उद्घाटन

बेंगलुरु में देश के पहले 3डी-प्रिंटेड डाकघर का उद्घाटन

Updated on: 18 Aug 2023, 03:40 PM

बेंगलुरु:

देश के पहले 3डी-प्रिंटेड डाकघर का उद्घाटन शुक्रवार को केंद्रीय रेल, संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बेंगलुरु में किया।

केंद्रीय मंत्री ने अपने उद्घाटन भाषण में कहा कि 3डी-प्रिंटेड डाकघर का उद्घाटन उस भावना का संकेत देता है जिसके साथ देश वर्तमान समय में प्रगति कर रहा है।

वैष्णव ने कहा, किसी ने कभी नहीं सोचा था कि भारत अपनी 4जी और 5जी तकनीक विकसित करेगा। किसी ने कभी नहीं सोचा था कि भारत अपने खुद के बहुत जटिल दूरसंचार उपकरण का उत्पादन करेगा। वास्तव में उद्योग के दिग्गजों में से एक ने उल्लेख किया था कि वह 35 वर्षों से दूरसंचार उद्योग के साथ थे और कभी कोई कल्पना नहीं कर सकता था कि भारत दूरसंचार प्रौद्योगिकी के निर्माता और विकासकर्ता के रूप में उभर सकता है।

उन्होंने कहा, किसी ने कभी नहीं सोचा था कि भारत अपनी बुलेट ट्रेन बनाने के रास्ते पर एक विश्व स्तरीय ट्रेन का डिजाइन और निर्माण करने में सक्षम होगा। उदाहरण के बाद उदाहरण, सेक्टर दर सेक्टर, कोई भी कभी नहीं सोच सकता था कि भारत हॉवित्जर तोपों का निर्यात करेगा।

केंद्रीय मंत्री ने बेंगलुरु की प्रशंसा करते हुए कहा कि उन्हें यहां आकर अच्छा लगता है क्योंकि इस शहर में बहुत अधिक ऊर्जा, सकारात्मकता और दूरदर्शी चरित्र है। यह शहर भारत की एक नई तस्वीर पेश करता है। उन्होंने कहा, आज आपने इस 3डी-मुद्रित डाकघर के संदर्भ में जो नई तस्वीर देखी, वह आज के भारत की भावना है।

डाकघर का निर्माण 1000 वर्ग फुट में लार्सन एंड टुब्रो कंस्ट्रक्शन द्वारा 3डी कंक्रीट प्रिंटिंग तकनीक का उपयोग करते हुए किया गया है। डाकघर के संरचनात्मक डिजाइन को आईआईटी मद्रास ने अनुमोदित किया था।

यह डाकघर हलासुरू इलाके में कैम्ब्रिज लेआउट में स्थित है। यह इमारत 3डी कंक्रीट प्रिंटिंग तकनीक का उपयोग करके बनाई गई थी। परियोजना 45 दिन में पूरी हुई।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.