logo-image

रूस के आक्रमण का सामना करने के बाद वलोडिमिर जेलेंस्की पहली बार कनाडा की यात्रा पर

रूस के आक्रमण का सामना करने के बाद वलोडिमिर जेलेंस्की पहली बार कनाडा की यात्रा पर

Updated on: 22 Sep 2023, 08:05 PM

ओटावा:

रूस के आक्रमण का सामना करने के बाद पहली बार यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की कनाडा की यात्रा पर हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक उनका संसद को संबोधित करने का कार्यक्रम है।

सीटीवी न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, अपने संबोधन के दौरान जेलेंस्की उस देश से समर्थन मांग सकते हैं, जो रूस के खिलाफ युद्ध में कीव का कट्टर समर्थक है।

संसद को संबोधित करने के बाद यूक्रेनी राष्ट्रपति का कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस करने का कार्यक्रम है।

जेलेंस्की उप प्रधानमंत्री और वित्त मंत्री क्रिस्टिया फ्रीलैंड, राष्ट्रीय रक्षा मंत्री बिल ब्लेयर, विदेश मंत्री मेलाेनी जोली और निर्यात संवर्धन, अंतर्राष्ट्रीय व्यापार और आर्थिक विकास मंत्री मैरी एनजी के साथ एक विस्तारित द्विपक्षीय बैठक में भाग लेंगे।

जनवरी 2022 से कनाडा ने सैन्य, आर्थिक और मानवीय सहायता में यूक्रेन को 9.8 बिलियन डॉलर से अधिक प्रदान किया है।

ट्रूडो ने गुरुवार को न्यूयॉर्क में संवाददाताओं से कहा, कनाडा, यूक्रेन को तब तक समर्थन देना जारी रखेगा जब तक इसकी जरूरत पड़ेगी। हम कानून के शासन और अंतरराष्ट्रीय नियम आधारित व्यवस्था की रक्षा के लिए हमेशा मजबूती से खड़े रहेंगे।

मंगलवार को जेलेंस्की ने संयुक्त राष्ट्र महासभा को बताया कि यूक्रेन की लड़ाई दुनिया की लड़ाई है और वैश्विक नेताओं से मास्को से लड़ने के लिए इसका समर्थन करने का आग्रह किया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.