logo-image

हमास की कैद में सबसे कम उम्र का बंधक एक साल का हुआ, इजरायलियों ने मनाया जन्मदिन

हमास की कैद में सबसे कम उम्र का बंधक एक साल का हुआ, इजरायलियों ने मनाया जन्मदिन

Updated on: 19 Jan 2024, 12:55 PM

तेल अवीव:

हमास की कैद में सबसे कम उम्र के बंधक केफिर बिबास के परिवार ने उसका पहला जन्मदिन दुखद तरीके से मनाया।

केफिर बिबास को उसके माता-पिता यार्डन और शिरी और चार साल के भाई एरियल के साथ 7 अक्टूबर 2023 को किबुत्ज नीर ओज से हमास आतंकवादियों द्वारा अपहरण कर लिया गया था।

गुरुवार को तेल अवीव में होस्टेज स्क्वायर पर एक बड़ी भीड़ उमड़ी, जिसमें कई लोगों ने केफिर के लिए नारंगी गुब्बारे पकड़ रखे थे।

वहां एक बड़ी स्क्रीन भी थी जिसमें दिखाया गया था कि गाजा में बंधकों को कितने दिनों तक रखा गया है।

एक सोशल मीडिया पोस्ट में गली टार्शन्स्की (13), जिसे हमास ने पकड़ लिया था और 29 नवंबर 2023 को एक सप्ताह के युद्धविराम समझौते के हिस्से के रूप में रिहा कर दिया गया था, उसने लिखा, “प्यारा केफिर जन्मदिन मुबारक हो। हम आपके सुरक्षित और शीघ्र लौटने का इंतजार कर रहे हैं और हम केक और उपहारों के साथ जश्न मनाएंगे, जैसे एक साल के बच्चे को मनाना चाहिए।

हमास की कैद से लौटे बच्चों ने जन्मदिन मनाने के लिए ग्रीटिंग कार्ड तैयार किए।

चार वर्षीय उड़िया ब्रोडच, जिसका उसके माता-पिता के साथ अपहरण कर लिया गया था और 26 नवंबर, 2023 को रिहा कर दिया गया था, ने लिखा: जन्मदिन मुबारक हो, आप जल्द ही घर लौटें।

एमिली हैंड (9) का भी अपहरण कर लिया गया था और बाद में 26 नवंबर को रिहा कर दिया गया, उन्‍होंने लिखा, “मुझे उम्मीद है कि आप जितनी जल्दी हो सके वहां से निकल जाएंगे। मैं इस भावना को समझता हूं क्योंकि मैं भी वहां था। आपको प्यार भेज रहा हूं।”

समारोह के दौरान शिरी बिबास के चचेरे भाई यिफ़त ज़ाइलर ने कहा, किसी भी अपहृत को कैद में जन्मदिन नहीं मनाना चाहिए। हम बच्चों और उनके परिवारों को इस भावपूर्ण पहल के लिए धन्यवाद देते हैं और निर्णय लेने वालों से अनुरोध करते हैं कि वे इन इच्छाओं को समझें कि हर बंधक के पीछे एक पूरी दुनिया है।

हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि केफिर जिंदा है या नहीं। हमास ने दावा किया है कि केफिर, उनके भाई और मां इजरायली हवाई हमले में मारे गए थे।

लगभग 50 दिन हमास की कैद में बिताने और युद्धविराम समझौते के दौरान रिहा होने वाली एक बंधक नीली मार्गालिट ने खुलासा किया कि वह यार्डन, बिबास के साथ थी जब हमास के आतंकवादियों ने उसे बताया कि उसकी पत्नी और दो छोटे बच्चे मारे गए हैं।

इजरायली सेना ने कहा है कि बिबास परिवार के संबंध में हमास द्वारा किए गए दावों की पुष्टि नहीं की गई है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.