logo-image

धारा 370 पर फैसले में न्यायमूर्ति एस.के. कौल ने कहा, अंतर-पीढ़ीगत आघात के घावों को ठीक करने की जरूरत

धारा 370 पर फैसले में न्यायमूर्ति एस.के. कौल ने कहा, अंतर-पीढ़ीगत आघात के घावों को ठीक करने की जरूरत

Updated on: 11 Dec 2023, 09:15 PM

नई दिल्ली:

सुप्रीम कोर्ट ने संविधान के अनुच्छेद 370 को निरस्त करने को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर जैसे ही फैसला सुनाया, शीर्ष अदालत के न्यायाधीश न्यायमूर्ति एस.के. कौल ने अपनी अलग, लेकिन सहमत राय में कहा कि कश्मीरी पंडितों के अंतर-पीढ़ीगत आघात के घावों को भरने की जरूरत है।

न्यायमूर्ति कौल ने कहा कि कम से कम 1980 के दशक से जम्मू-कश्मीर में राज्य और गैर-राज्य अभिनेताओं द्वारा किए गए मानवाधिकारों के हनन की जांच, रिपोर्ट करने और सुलह के उपायों की सिफारिश करने के लिए एक निष्पक्ष सत्य और सुलह आयोग का गठन किया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि 1980 के दशक के उत्तरार्ध में कश्मीर घाटी में जमीनी स्तर पर एक परेशान करने वाली स्थिति थी और राज्य की आबादी के एक हिस्से के प्रवासन के रूप में इसकी परिणति हुई।

न्यायमूर्ति कौल ने उपसंहार में कहा, यह कुछ ऐसा है, जिसे हमारे देश को उन लोगों के साथ और बिना किसी निवारण के जीना पड़ा है, जिन्हें अपना घर और चूल्हा छोड़ना पड़ा। यह स्वैच्छिक प्रवास नहीं था।

अपने फैसले में उन्होंने कहा कि कश्मीरी पंडित समुदाय का बड़े पैमाने पर पलायन हुआ था, क्योंकि उनके जीवन और संपत्ति को खतरा था, जिससे कश्मीर के सांस्कृतिक लोकाचार में बदलाव आया, उन्होंने कहा कि इस मुद्दे पर तीन दशकों के बावजूद बहुत कम बदलाव हुआ है।

उन्होंने कहा कि क्षेत्र के लोगों ने जो अनुभव किया है, उसके लिए वह पीड़ा महसूस किए बिना नहीं रह सकते।

जस्टिस कौल ने कहा, जो बात दांव पर है, वह केवल अन्याय की पुनरावृत्ति को रोकना नहीं है, बल्कि क्षेत्र के सामाजिक ताने-बाने को उस रूप में बहाल करने का बोझ है, जिस पर यह ऐतिहासिक रूप से आधारित है - सह-अस्तित्व, सहिष्णुता और पारस्परिक सम्मान। यह ध्यान देने योग्य है कि भारत का विभाजन भी 1947 में जम्मू-कश्मीर के सांप्रदायिक और सामाजिक सौहार्द को कोई नुकसान नहीं पहुंचा। इस संदर्भ में महात्मा गांधी का यह कथन प्रसिद्ध है कि कश्मीर मानवता के लिए आशा की किरण है!

उन्होंने कहा कि इस सत्य और सुलह आयोग को शीघ्रता से स्थापित किया जाना चाहिए, स्मृति से बाहर होने से पहले और अभ्यास समयबद्ध होना चाहिए। यह सरकार का काम है कि वह किस तरीके से इसे स्थापित करे और इसके लिए आगे का सर्वोत्तम रास्ता निर्धारित करे।

उन्होंने आगाह किया कि एक बार गठित होने के बाद आयोग को आपराधिक अदालत में तब्दील नहीं होना चाहिए और इसके बजाय उसे मानवीय और वैयक्तिकृत प्रक्रिया का पालन करना चाहिए, जिससे लोग बिना किसी हिचकिचाहट के अपने साथ जो कुछ भी कर रहे हैं, उसे साझा कर सकें।

उन्होंने कहा, यह संवाद पर आधारित होना चाहिए, जिसमें सभी पक्षों से अलग-अलग दृष्टिकोण और इनपुट की अनुमति होनी चाहिए।

न्यायमूर्ति कौल ने जोर देकर कहा, पहले से ही युवाओं की एक पूरी पीढ़ी अविश्‍वास की भावनाओं के साथ बड़ी हुई है और हम पर उनकी क्षतिपूर्ति का सबसे बड़ा कर्तव्य है।

उन्होंने कहा कि हमारा संविधान यह सुनिश्चित करने के लिए बनाया गया है कि अदालतें उन स्थितियों में न्याय प्रदान करें, जहां मौलिक अधिकारों का हनन हुआ है और न्याय करते समय अदालतें सामाजिक मांगों के प्रति संवेदनशील रही हैं और लचीले उपचार की पेशकश की है।

न्यायमूर्ति कौल ने कहा, कहने की जरूरत नहीं है, आयोग प्रणालीगत सुधार के लक्ष्य की दिशा में कई रास्तों में से एक है। यह मेरी सच्ची आशा है कि बहुत कुछ हासिल किया जाएगा, जब कश्मीरी अतीत को अपनाने के लिए अपना दिल खोलेंगे और उन लोगों को सुविधा देंगे, जो पलायन करने के लिए मजबूर थे। हम चाहेंगे कि वे सम्मान के साथ वापस आएं। जो कुछ भी था, वह हो चुका है, लेकिन हमें भविष्य देखना है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.