logo-image

उज्ज्वला योजना के तहत 75 लाख नए एलपीजी कनेक्शन को मंजूरी

उज्ज्वला योजना के तहत 75 लाख नए एलपीजी कनेक्शन को मंजूरी

Updated on: 13 Sep 2023, 06:00 PM

नई दिल्ली:

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को उज्ज्वला योजना के तहत 75 लाख नए एलपीजी कनेक्शन देने की घोषणा की है। यह कनेक्शन अगले तीन वर्षों में दिए जाएंगे। इन कनेक्शनों पर कुल लागत 1,650 करोड़ रुपये आएगी।

सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कैबिनेट बैठक के बाद संवाददाता सम्मेलन में कहा कि नए कनेक्शन मौजूदा जमा-मुक्त कनेक्शन की निरंतरता में होंगे, जो उज्ज्वला योजना के तहत प्रदान किए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि 75 लाख नए कनेक्शन उन परिवारों को दिए जाएंगे जो खाना पकाने के लिए लकड़ी पर निर्भर हैं, जिससे ग्रामीण परिवारों में महिलाओं के स्वास्थ्य पर असर पड़ता है।

ठाकुर ने कहा इन जमा-मुक्त कनेक्शनों को देने का खर्च केंद्र सरकार द्वारा वहन किया जाएगा, जिसकी बाद में तेल विपणन कंपनियों (ओएमसी) द्वारा प्रतिपूर्ति की जाएगी।

मंत्री ने कहा, नए उज्ज्वला कनेक्शन के तहत पहला स्टोव और सिलेंडर मुफ्त दिया जाएगा, जिसका खर्च ओएमसी उठाएगी।

इससे पहले कैबिनेट ने पिछले महीने घरेलू रसोई गैस कनेक्शन धारकों के लिए 200 रुपये प्रति सिलेंडर कम कर दिया था, जबकि उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के लिए कनेक्शन 400 रुपये सस्ता हो गया था।

केंद्रीय कैबिनेट का ताजा फैसला और पिछला फैसला ऐसे समय आया है जब पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव सिर्फ 90 दिन दूर हैं और लोकसभा चुनाव छह महीने दूर हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.