स्विस महिला की हत्या : शव का हुआ पोस्‍टमार्टम, दिल्ली पुलिस को विस्तृत रिपोर्ट का इंतजार

स्विस महिला की हत्या : शव का हुआ पोस्‍टमार्टम, दिल्ली पुलिस को विस्तृत रिपोर्ट का इंतजार

author-image
IANS
New Update
hindi-wi-woman-murder-cae-body-autopy-conducted-detailed-report-awaited-ay-delhi-police--20231028200

(source : IANS)( Photo Credit : (source : IANS))

पश्चिमी दिल्ली में एक स्कूल के पास 20 अक्टूबर को मिले स्विस महिला के शव का पोस्टमार्टम शनिवार को किया गया। महिला के हाथ-पैर जंजीरों से बंधे हुए थे।

एक पुलिस अधिकारी ने शनिवार को बताया कि स्विट्जरलैंड दूतावास से अनुमति मिलने के बाद पोस्टमार्टम किया गया।

पुलिस उपायुक्त (पश्चिम) विचित्र वीर ने कहा, “हम स्विट्जरलैंड दूतावास के साथ समन्वय कर रहे हैं। हालांकि अभी तक महिला की पहचान की पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन दूतावास ने पोस्टमार्टमकराने की अनुमति दे दी है।

डीसीपी ने कहा, “मौत के कारण के बारे में पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने वाले दिनों में प्राप्त होगी।”

33 वर्षीय गुरप्रीत नामक व्यक्ति पर स्विस महिला की हत्या का आरोप है, जिसकी पहचान पुलिस सूत्रों ने नीना बर्जर के रूप में की है।

सूत्रों के मुताबिक, पूछताछ के दौरान उसने दावा किया था कि वह अपने पिता के रत्‍न और ज्योतिष व्यवसाय के कारण उसके संपर्क में था।

पुलिस के मुताबिक, सिंह ने खुद को काला जादू, ज्योतिष और मानसिक शक्तियों का विशेषज्ञ होने का दावा किया था। उसने पूछताछकर्ताओं को बताया कि उसने नीना बर्जर के साथ संबंध स्थापित करने और उसे भारत आने के लिए मनाने के लिए इन क्षमताओं का उपयोग किया। वह अक्सर उनके साथ अपने पिता के व्यवसाय, रत्‍नों के माध्यम से उपचार की कला और ज्योतिष तकनीकों पर चर्चा करते थे।

उसके फोन का निरीक्षण करने पर पुलिस को यह भी पता चला कि वह अन्य विदेशियों के साथ बातचीत में शामिल था, अपनी कथित उपचार सेवाओं की पेशकश कर रहा था। यह संभवतः मामले को पुलिस के मानव तस्करी सिद्धांत से जोड़ता है।

पुलिस ने गुरप्रीत के कब्जे से मृतक का पासपोर्ट और वीजा समेत कई दस्तावेज भी बरामद किए। एक लैपटॉप, मोबाइल फोन और अन्य दस्तावेज, जिनके नीना बर्जर के होने का संदेह है, भी बरामद किए गए और जांच के लिए एफएसएल को भेजे गए।

इस बीच, पुलिस पश्चिमी दिल्ली में दो प्रतिष्ठानों के सीसीटीवी फुटेज की समीक्षा कर रही है और होटल के कर्मचारियों से पूछताछ कर रही है, जहां नीना बर्जर 11 अक्टूबर से 17 अक्टूबर तक रह रही थी।

Advertisment

गुरप्रीत ने पूछताछ के दौरान पुलिस को बताया कि वह 2021 में स्विट्जरलैंड गया था, जहां नीना बर्जर से उसकी मुलाकात हुई थी। दोनों की दोस्ती बाद में करीबी रिश्ते में बदल गई। गुरप्रीत अक्सर उससे मिलने के लिए स्विट्जरलैंड जाया करता था।

कुछ समय बाद गुरप्रीत ने उससे शादी करने की इच्छा जताई, लेकिन नीना ने उसका प्रस्ताव ठुकरा दिया।

पुलिस को गुरप्रीत के जनकपुरी स्थित आवास से 2 करोड़ रुपये से अधिक की नकदी मिली। आगे की जांच में गुरप्रीत के बैंक खाते से पर्याप्त वित्तीय लेनदेन होने का पता चला। जांचकर्ताओं ने आयकर अधिकारियों को इसकी सूचना दी।

बड़ी रकम के लेनदेन और बेहिसाब नकदी ने संदेह पैदा किया कि मामला मानव तस्करी से संबंधित हो सकता है।

नीना बर्जर के शरीर पर कटे और कुछ जले के निशान पाए गए, जो संकेत देते हैं कि हत्या से पहले उसे प्रताड़ित किया गया था। जांचकर्ताओं को यह भी पता चला कि जिन जंजीर से महिला बंधी हुई मिली थी और उसमें ताला लगा हुआ था, आरोपी ने पश्चिमी दिल्ली के एक बाजार से हत्‍या से दो दिन पहले ही खरीदा था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Source : IANS

Advertisment