logo-image

5जी नेटवर्क शुरू करने के लिए महत्वपूर्ण निवेश करेगी वोडाफोन आइडिया: कुमार मंगलम बिड़ला

5जी नेटवर्क शुरू करने के लिए महत्वपूर्ण निवेश करेगी वोडाफोन आइडिया: कुमार मंगलम बिड़ला

Updated on: 27 Oct 2023, 04:50 PM

नई दिल्ली:

इंडिया मोबाइल कांग्रेस में वोडाफोन आइडिया के अतिरिक्त निदेशक कुमार मंगलम बिड़ला ने कहा कि वोडाफोन आइडिया 5जी नेटवर्क शुरू करने और भारत में 4जी कवरेज का विस्तार करने के लिए महत्वपूर्ण निवेश करेगा।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, वोडाफोन आइडिया ने अभी तक 5जी नेटवर्क को व्यावसायिक रूप से लॉन्च नहीं किया है, जबकि रिलायंस जियो और भारती एयरटेल जैसे प्रतिद्वंद्वियों के पास अब देश के अधिकांश हिस्सों में 5जी कवरेज है।

बिड़ला ने कहा कि वोडाफोन आइडिया टीम ने पिछले साल 5जी के लिए कोर नेटवर्क तैयार करने के लिए लगन से काम किया है।

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज ने एक शोध में कहा कि वोडाफोन आइडिया का शुद्ध कर्ज 2.1 लाख करोड़ रुपये के ऊंचे स्तर पर बना हुआ है। इसमें से, स्पेक्ट्रम और एजीआर ऋण दो लाख करोड़ रुपये (कुल ऋण का 95 प्रतिशत) और बाजार ऋण 7,900 करोड़ रुपये (चार प्रतिशत) है।

उसका पूंजीगत व्‍यय वित्‍त वर्ष 2023-24 की पहली तिमाही के 450 करोड़ रुपये से बढ़कर 520 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है। वहीं प्रतिद्वंद्वी कंपनियों में एयरटेल का वार्षिक नेटवर्क पूंजीगत व्‍यय 28,000 करोड़ रुपये और रिलायंस जियो का 40,000 करोड़ रुपये रहा है, जो वीआई से काफी अधिक है।

शोध रिपोर्ट में कहा गया है कि सितंबर 2024 तक कंपनी का देय ऋण 7,170 करोड़ रुपये है और कुल शुद्ध ऋण 2.1 लाख करोड़ रुपये है। 30 सितंबर 2023 तक, विशिष्ट अनुबंध खंडों की पूर्ति न होने के कारण 31.9 अरब रुपये को एलटी देनदारियों की वर्तमान परिपक्वता के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.