logo-image

वीवो चाइना ने वीवो इंडिया के जरिए अपराध कर 20 हजार करोड़ रुपये से ज्‍यादा कमाई की : ईडी जांच

वीवो चाइना ने वीवो इंडिया के जरिए अपराध कर 20 हजार करोड़ रुपये से ज्‍यादा कमाई की : ईडी जांच

Updated on: 26 Dec 2023, 11:05 PM

नई दिल्ली:

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की जांच से पता चला है कि वीवो चाइना ने वीवो इंडिया के जरिए कार्पोरेट पर्दे के तहत कंपनियों का एक विस्तृत नेटवर्क बनाया और 20,000 करोड़ रुपये से ज्‍यादा की अपराध की आय (पीओसी) हासिल की।

यह ब्‍योरा 7 दिसंबर को यहां एक अदालत के समक्ष ईडी द्वारा दायर आरोपपत्र में सामने आया था।

आरोपपत्र, जिसे आईएएनएस ने देखा है, में दावा किया गया है, “वीवो इंडिया के जरिए वीवो चाइना ने कॉर्पोरेट पर्दे के तहत कंपनियों का एक विस्तृत नेटवर्क बनाया और कॉर्पोरेट पर्दे को भेदने पर इन सभी संस्थाओं के वास्तविक लाभकारी स्वामित्व और नियंत्रण का पता चला है।” .

दूसरे शब्दों में, सभी एसडीसी वीवो इंडिया द्वारा नियंत्रित होते हैं जो बदले में वीवो चीन द्वारा नियंत्रित होते हैं। जालीदार और अखिल भारतीय संरचना बनाकर वीवो इंडिया ने 2,02,41,17,72,292.89 रुपये का पीओसी हासिल किया है।

ईडी ने आरोप लगाया कि वीवो इंडिया द्वारा हासिल की गई पीओसी को विदेशी व्यापारिक कंपनियों को भेज दिया गया, जिनमें से कई वीवो चाइना के नियंत्रण में हैं।

7 दिसंबर को एक विशेष अदालत के समक्ष दायर आरोपपत्र में नामित लोगों में राय, गुआंगवेन क्यांग उर्फ एंड्रयू कुआंग (एक चीनी नागरिक जिसने कथित तौर पर वीवो की मनी लॉन्ड्रिंग गतिविधियों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी), गर्ग और मलिक (लावा के वैधानिक लेखा परीक्षक) शामिल हैं। आरोपपत्र में एक कंपनी के तौर पर वीवो को भी आरोपी बनाया गया है।

उस पर धनशोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत आरोप लगाए गए हैं।

2022 में शुरू हुई ईडी जांच से पता चला है कि चीनी फोन निर्माता ने 2014 में भारत में प्रवेश के बाद विभिन्न शहरों में 19 और कंपनियों को शामिल किया था।

इन कंपनियों में चीनी नागरिक उनके निदेशक और/या शेयरधारक थे और भारत में वीवो मोबाइल्स की पूरी आपूर्ति श्रृंखला को नियंत्रित करते थे।

दिल्ली की एक अदालत ने हाल ही में कंपनी के तीन गिरफ्तार शीर्ष अधिकारियों को तीन दिन की ईडी हिरासत में भेज दिया।

23 दिसंबर को ईडी ने अपनी जांच के सिलसिले में तीन आरोपियों - वीवो इंडिया के अंतरिम सीईओ होंग ज़ुक्वान, मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) हरिंदर दहिया और सलाहकार हेमंत मुंजाल को गिरफ्तार किया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.