logo-image

तेज डिजिटलीकरण का दूसरा पहलू है निवेश घोटालों, पोंजी योजनाओं में वृद्धि

तेज डिजिटलीकरण का दूसरा पहलू है निवेश घोटालों, पोंजी योजनाओं में वृद्धि

Updated on: 21 Jan 2024, 03:50 PM

नई दिल्ली:

भारत में वित्तीय विशेषज्ञों और अधिकारियों के बीच 2024 में ऑनलाइन निवेश घोटालों और पोंजी योजनाओं की संभावित वृद्धि को लेकर आशंका बढ़ रही है।

वित्तीय सेवाओं के तेजी से डिजिटलीकरण के साथ-साथ ऑनलाइन ट्रेडिंग में भारतीय निवेशकों की बढ़ती भागीदारी ने धोखेबाजों द्वारा शोषण के लिए उपयुक्त माहौल तैयार किया है।

हाल के दिनों में, देश में ऑनलाइन निवेश घोटालों के कथित मामलों में वृद्धि देखी गई है, जिसमें अपराधी संदिग्ध व्यक्तियों को धोखा देने के लिए तेजी से परिष्कृत रणनीति अपना रहे हैं।

साइबर अपराध विशेषज्ञों के अनुसार, डिजिटल भुगतान प्रणालियों के व्यापक उपयोग के साथ इंटरनेट द्वारा दी जाने वाली गुमनामी ने कानून प्रवर्तन एजेंसियों के लिए इन धोखाधड़ी गतिविधियों पर अंकुश लगाना चुनौतीपूर्ण बना दिया है।

विशेषज्ञ ने कहा, “देश में ऑनलाइन निवेश घोटालों में वृद्धि के लिए प्राथमिक उत्प्रेरकों में से एक क्रिप्टोकरेंसी में बढ़ती रुचि है। जबकि डिजिटल मुद्राएं एक वैध निवेश अवसर का वादा करती हैं, व्यापक नियामक ढांचे की कमी ने घोटालेबाजों को निवेशकों की कम जानकारी का फायदा उठाने का मौका दिया है।”

जबरदस्त रिटर्न का वादा करने वाली क्रिप्टोकरेंसी से संबंधित पोंजी योजनाओं ने विशेष रूप से नौसिखिए निवेशकों के बीच लोकप्रियता हासिल की है, जो डिजिटल मुद्रा में उछाल का फायदा उठाने के लिए उत्सुक हैं। त्वरित मुनाफ़े का लालच धोखेबाजों द्वारा व्यापक वित्तीय घोटालों में अनजान पीड़ितों को फंसाने के लिए अपनाई जाने वाली एक आम रणनीति बन गई है।

वित्तीय विशेषज्ञ निवेशकों के बीच जागरूकता और सावधानी बढ़ाने की जरूरत पर जोर दे रहे हैं। देश में अनिश्चितता और अस्थिरता से भरे आर्थिक परिदृश्य के साथ, आय के वैकल्पिक स्रोतों की तलाश करने वाले व्यक्ति उन धोखाधड़ी वाली योजनाओं के प्रति संवेदनशील हो सकते हैं जो गारंटीशुदा रिटर्न का वादा करती हैं।

हैकर्स ने अब दुनिया के सबसे बड़े क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज बिनेंस पर कई गुमनाम खाते भी खोल दिए हैं, जिससे वे चुराए गए फंड को परिवर्तित कर सकते हैं और मनी ट्रेल को अस्पष्ट कर सकते हैं।

हाल ही में विदेश में बैठे साइबर ठगों ने एक शख्स को बिनेंस वॉलेट के जरिए 83 लाख रुपये का चूना लगाया था। दिल्ली पुलिस ने एफआईआर दर्ज की है। साइबर ठगों ने पीड़ित को क्रिप्टो ट्रेडिंग में निवेश का झांसा दिया था।

आईएएनएस को मिली एफआईआर के अनुसार, मुनिरका विहार निवासी समीर गुप्ता (56) को अपराधियों ने लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप और टेलीग्राम पर ऑनलाइन चैट के माध्यम से विशेषज्ञ विश्लेषक सलाह देकर क्रिप्टो ट्रेडिंग में निवेश करने का लालच दिया। उन्होंने आगे उनसे अपना कमीशन अपने बिनेंस वॉलेट के माध्यम से स्थानांतरित करने के लिए कहा।

गुप्ता ने एफआईआर में कहा: फरवरी 2023 में, मुझे किसी ने सीएई बीटीसी शॉर्ट टर्म ट्रेड 213 नाम के एक व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ा था। ग्रुप ने विश्लेषकों की मदद से ट्रेड क्रिप्टो का समर्थन करने का दावा किया। उन्होंने मुझसे इस पर पंजीकरण करने का आग्रह किया। मलेशिया में स्थित सीएई नामक एक्सचेंज, और मुझे उनकी वेबसाइट 5सीएईडॉटकॉम पर पंजीकरण करने का निमंत्रण मिला। मैंने उनके निर्देशों का पालन किया। 5सीएईडॉटकॉम पर पंजीकरण किया, और उनके द्वारा प्रदान किए गए यूपीआई के माध्यम से भुगतान करके छोटी मात्रा में व्यापार करना शुरू किया।

गुप्ता ने एफआईआर में कहा, मैंने कुछ लाभ कमाया और सफलतापूर्वक ऑनलाइन धनराशि निकाली, यह पुष्टि करते हुए कि एक्सचेंज वैध था। फिर उन्होंने मुझे 1वी1 नामक अपने कार्यक्रम से परिचित कराया और मुझे एक ट्रेडिंग खाते में 10 हजार अमेरिकी डॉलर का निवेश करने के लिए कहा। उन्होंने दो लाख अमेरिकी डॉलर के मुनाफे और किसी भी नुकसान की स्थिति में विश्लेषक द्वारा मुआवजे का वादा किया।”

उन्होंने आगे बताया, “मार्च में, अपनी कार्य प्रतिबद्धताओं के कारण, मैंने विश्लेषक सहायक जेनी से मेरी पत्नी सजला गुप्ता को व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ने के लिए कहा। सजला गुप्ता ने 5सीएईडॉटकॉम पर अपना खाता बनाया और व्यापार करना शुरू किया, छोटा मुनाफा कमाया और व्यापार खाते से ऑनलाइन पैसे निकाले। हमने कुछ दोस्तों की मदद से यूपीआई का उपयोग करके एक्सचेंज खाते में 10,000 अमेरिकी डॉलर जमा किए।”

जब हम पैसे के साथ तैयार थे, तो उन्होंने हमें एक अनुबंध दिया, जिस पर हमने हस्ताक्षर किए और एक्सचेंज साइट पर अपलोड किया। उसके बाद, उन्होंने हमें व्हाट्सएप समूह से हटा दिया और हमें विश्लेषक रोसेन के साथ एक टेलीग्राम समूह में जोड़ दिया। व्यापार करते समय और मुनाफा कमाने के लिए, उन्होंने हमसे कमीशन के रूप में लाभ राशि का 20 प्रतिशत अलग से जमा/स्थानांतरित करने के लिए कहा। उन्होंने हमें डॉलर खरीदने और अपने डिजिटल वॉलेट में निकालने के लिए बिनेंस ऐप का उपयोग करने का निर्देश दिया। इसलिए, हमने अपने और मेरे दोनों के लिए बिनेंस खाते बनाए पत्नी ने पहले दिन का कमीशन बिनेंस ऐप के जरिए ट्रांसफर किया। दूसरे दिन का मुनाफा और 20 फीसदी कमीशन का भुगतान भी बिनेंस के जरिए किया गया।

एफआईआर में कहा गया है, व्यापार के तीसरे दिन, एक बड़ा नुकसान हुआ, और हमारा खाता लगभग खाली हो गया। विश्लेषक, रोसेन ने व्यापार रोक दिया और हमें आश्वासन दिया कि वे नुकसान को कवर करने के लिए खाते को फिर से भर देंगे। वास्तव में, चार घंटों के भीतर, उन्होंने हमारे खाते को फिर से भर दिया सुबह के व्यापार में हुए पूरे नुकसान के साथ।“

शिकायतकर्ता ने कहा, “विश्लेषक ने व्यापार फिर से शुरू किया, और इस बार, भारी मुनाफा कमाया गया। हमें इस मुनाफ़े पर 20 प्रतिशत कमीशन देने के लिए कहा गया, जो एक बड़ी रकम थी। फिर भी, हमने कमीशन का भुगतान किया और व्यापार जारी रखा क्योंकि कार्यक्रम सात दिनों का था। आखिरी दिन, हमने पर्याप्त मुनाफा कमाया और 20 प्रतिशत कमीशन लगभग 30,250 अमेरिकी डॉलर तक पहुंच गया। उन्होंने हमें यह कहते हुए इस राशि का भुगतान करने का निर्देश दिया कि अनुबंध पूरा हो जाएगा, और हम अपना मुनाफा वापस ले सकते हैं, जो हमने बिनेंस के माध्यम से किया था।”

उन्होंने बताया, हालांकि, अगले दिन, जब हमने अपने खाते से निकासी की कोशिश की, तो निकासी विफल हो गई। सहायक जेनी ने हमें एक्सचेंज के ग्राहक सहायता से संपर्क करने के लिए कहा। जब हम टेलीग्राम पर एजेंट के पास पहुंचे, तो उन्होंने मुझसे लेनदेन अग्रिम भुगतान करने के लिए कहा। कुल संपत्ति मूल्य का पांच प्रतिशत कर, लगभग 18 लाख रुपये, जो मैंने भुगतान नहीं किया। मैंने अपने निवेश किए गए पैसे की वापसी का भी अनुरोध किया, लेकिन उन्होंने इससे इनकार कर दिया। तब मुझे एहसास हुआ कि मुझे धोखा दिया गया था और मैं साइबर अपराध का शिकार बन गया था।“

पिछले साल, संगठित साइबर वित्तीय अपराधों के खिलाफ बड़े पैमाने पर कार्रवाई करते हुए, केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने अपने ऑपरेशन चक्र- 2 के तहत सैकड़ों करोड़ रुपये से अधिक की अंतर्राष्ट्रीय धोखाधड़ी और एक साइबर सक्षम प्रतिरूपण धोखाधड़ी का खुलासा किया था।

सीबीआई अधिकारियों के अनुसार, पहले मामले में, एमएचए के तहत भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र (आई4सी) द्वारा दिए गए इनपुट सहित विभिन्न इनपुट के आधार पर, सीबीआई ने निवेश, ऋण और नौकरी के अवसरों के नाम पर विदेशी घोटालेबाजों द्वारा भारतीय नागरिकों पर किए जा रहे परिष्कृत, संगठित साइबर अपराध के खिलाफ मामला दर्ज किया।

मनी ट्रेल के जटिल जाल का विस्तृत विश्लेषण करने के बाद, सीबीआई ने हाल ही में संदिग्धों के ठिकानों पर छापेमारी की।

अधिकारी ने कहा, “धोखेबाजों ने कथित तौर पर, पोंजी योजनाओं और बहु-स्तरीय विपणन पहलों के माध्यम से आकर्षक अंशकालिक नौकरियों के वादे के साथ पीड़ितों को लुभाने के लिए विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्मों और उनके विज्ञापन पोर्टलों, एन्क्रिप्टेड चैट एप्लिकेशन, एसएमएस का शोषण किया। पहचान से बचने के लिए, इन अपराधियों ने यूपीआई खातों, क्रिप्टो मुद्राओं और अंतर्राष्ट्रीय धन हस्तांतरण से जुड़े बहुस्तरीय माध्यमों का इस्तेमाल किया।”

कथित तौर पर, जालसाज़ एक प्रसिद्ध सर्च इंजन के विज्ञापन टूल के साथ-साथ थोक एसएमएस भेजने के लिए किराये के हेडर का उपयोग कर रहे थे, जिससे धोखे का जाल तैयार हो रहा था।

अधिकारी ने कहा, “पीड़ितों को उच्च रिटर्न की उम्मीद में, यूपीआई खातों के माध्यम से धन जमा करने का लालच दिया गया था। गलत तरीके से कमाए गए पैसे को यूपीआई खातों के एक जटिल नेटवर्क के माध्यम से उड़ाया गया, अंततः फर्जी प्रमाण-पत्रों का उपयोग करके क्रिप्टो मुद्रा या सोने की खरीद में परिवर्तित किया गया।”

सीबीआई ने धोखाधड़ी गतिविधियों में लिप्त 137 फर्जी कंपनियों की पहचान की।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.