logo-image

छात्रावास में आत्महत्या के बाद छात्रों की पुलिस के साथ झड़प से एनआईटी सिलचर में अशांति 

छात्रावास में आत्महत्या के बाद छात्रों की पुलिस के साथ झड़प से एनआईटी सिलचर में अशांति 

Updated on: 16 Sep 2023, 01:05 PM

गुवाहाटी:

असम के कछार जिले के सिलचर में राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी) के छात्रों की शुक्रवार रात कॉलेज के छात्रावास में अपने एक साथी छात्र की मौत के बाद पुलिस के साथ झड़प हो गई। बाद में पुलिस ने छात्रों को तितर-बितर करने के लिए बल प्रयोग किया। हालांकि, शनिवार को भी स्थिति तनावपूर्ण बनी रही।

पुलिस के अनुसार, संस्थान में इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग कोर्स के तीसरे सेमेस्टर में नामांकित अरुणाचल प्रदेश के एक छात्र ने कथित तौर पर परीक्षा में असफल होने और अपने पिछले पेपर पूरा करने में असमर्थ होने के बाद फांसी लगा ली।

प्रदर्शनकारियों ने दावा किया कि छात्र ने कॉलेज प्रशासन से अगले सेमेस्टर के लिए नामांकन की अनुमति मांगी थी, लेकिन उन्होंने स्पष्ट रूप से उसे देने से इनकार कर दिया।

पुलिस ने कहा कि शुक्रवार देर रात छात्रों द्वारा रजिस्ट्रार के आधिकारिक अपार्टमेंट को घेरने से परिसर में भावनाएं बढ़ने के बाद पुलिस टीम को छात्रों को तितर-बितर करने के लिए बल प्रयोग करना पड़ा।

पुलिस ने अप्राकृतिक मौत का मामला दर्ज करने के बाद शव को बरामद कर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

पुलिस सूत्रों ने दावा किया कि हालांकि स्थिति अब नियंत्रण में है, लेकिन अभी भी उच्च स्तर का तनाव है क्योंकि शनिवार को और अधिक छात्र अशांति की आशंका है।

मौजूदा स्थिति पर चर्चा के लिए कछार जिले के अधिकारियों, पुलिस और एनआईटी सिलचर प्रशासन के बीच एक आपातकालीन बैठक हुई। उन्होंने कहा कि हालात नियंत्रण में होने तक यह प्रतिष्ठित संस्थान बंद रह सकता है।

आंदोलनकारी छात्र कॉलेज प्रशासन द्वारा हाल ही में लाए गए कुछ नए नियमों को लेकर गुस्से में हैं।

छात्रों ने दावा किया कि जब वे शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर रहे थे और संस्थान के निदेशक से मिलने की कोशिश कर रहे थे, तो पुलिस अधिकारियों ने उन पर लाठियां बरसाईं।

एक प्रदर्शनकारी छात्र ने कहा, हमारे छात्र, हमारे सीनियर ने आत्महत्या कर ली, और हम शांतिपूर्वक विरोध कर रहे थे, लेकिन एनआईटी सिलचर प्रशासन ने रुकने और हमसे बात करने की जहमत नहीं उठाई। उन्होंने हम पर लाठीचार्ज किया और पुलिस को भेजा।

एनआईटी सिलचर के निदेशक दिलीप कुमार बैद्य ने कहा, कथित आत्महत्या शाम को हुई और हम सभी इससे काफी दुखी हैं। मुझे बताया गया है कि इस छात्र के साथ फर्स्ट ईयर से ही कुछ समस्याएं थीं, कुछ बैकलॉग थे, और इन बैकलॉग के कारण, वह अपने बैच के साथ नहीं जा सका और इससे डिप्रेशन हो सकता है।

उन्होंने कहा, छात्रों के बीच कुछ नाराजगी है, जो मामले-दर-मामले के आधार पर है और हम इस पर गौर कर रहे हैं।

पुलिस के अनुसार, डीन के आधिकारिक आवास में तोड़फोड़ की गई और कारों में तोड़फोड़ की गई।

कछार के उपायुक्त रोहन कुमार झा ने कहा, छात्र हिंसक हो गए, क्योंकि वे वास्तव में परेशान थे, और जब हम उनके साथ बातचीत कर रहे थे, तब भी उन्होंने हम पर पानी की बोतलें फेंकना शुरू कर दिया। अगर हालात नहीं सुधरे तो जिला प्रशासन कोई कदम उठाएगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.