logo-image

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव : केंद्रीय मंत्री तोमर, प्रह्लाद पटेल, विजयवर्गीय जीते, मगर कुलस्ते हारे

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव : केंद्रीय मंत्री तोमर, प्रह्लाद पटेल, विजयवर्गीय जीते, मगर कुलस्ते हारे

Updated on: 03 Dec 2023, 10:40 PM

भोपाल:

भाजपा ने रविवार को मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में भारी जीत दर्ज की है। इस चुनाव में भाजपा के केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और प्रह्लाद सिंह पटेल जीते, वहीं उनके मंत्रिमंडलीय सहयोगी फग्गन सिंह कुलस्ते इतने भाग्यशाली नहीं रहे।

केंद्रीय कृषि मंत्री तोमर ने मुरैना की धीमानी विधानसभा सीट से चुनाव जीता है। उन्होंने बसपा उम्मीदवार बलवीर सिंह दंडोतिया को 24,000 से अधिक वोटों से हराया है। बसपा उम्मीदवार को 54,676 और भाजपा उम्मीदवार को 79,137 वोट मिले हैं।

केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग और जलशक्ति राज्यमंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने नरसिंहपुर विधानसभा से कांग्रेस उम्मीदवार लाखन सिंह पटेल को 110,226 वोटों के अंतर से हराकर जीत दर्ज की।

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय भी चुनाव मैदान में थे। उन्होंने इंदौर-1 सीट से मौजूदा कांग्रेस विधायक संज्ञा शुक्ला को 58,202 वोटों से हराया।

हालांकि, मंडला जिले की निवास विधानसभा सीट से चुनाव लड़ने वाले केंद्रीय ग्रामीण विकास राज्यमंत्री कुलस्ते कांग्रेस उम्मीदवार चैन सिंह वरकड़े से 9,723 वोटों से हार गए। वरकड़े को 99,644 वोट मिले, जबकि कुलस्ते को 89,921 वोट मिले।

कुलस्ते ने कई बार राज्य विधानसभा में मंडला निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया है। चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार, रात साढ़े आठ बजे तक 230 सदस्यीय सदन में भाजपा ने 137 सीटें जीत ली थीं और 30 अन्य सीटों पर आगे चल रही थी। इस बीच, कांग्रेस ने 44 सीटें जीत ली हैं और 20 अन्य सीटों पर आगे चल रही है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.