logo-image

यूएनजीए अध्यक्ष, वैश्विक दक्षिण के नेताओं ने दक्षिणी देशों में भारत के योगदान को सराहा

यूएनजीए अध्यक्ष, वैश्विक दक्षिण के नेताओं ने दक्षिणी देशों में भारत के योगदान को सराहा

Updated on: 25 Sep 2023, 12:10 AM

संयुक्त राष्ट्र:

संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष डेनिस फ्रांसिस और वैश्विक दक्षिण के नेताओं ने दक्षिणी देशों की प्रगति में भारत के योगदान और जी20 शिखर सम्मेलन में उनकी आवाज बनने की सराहना की है।

उन्होंने शनिवार को भारत-संयुक्त राष्ट्र उच्च-स्तरीय महासभा सत्र के मौके पर ग्लोबल साउथ कार्यक्रम में कहा, डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे और नवीन क्षमता-निर्माण को बढ़ावा देने से लेकर मौजूदा आपूर्ति श्रृंखलाओं को मजबूत करने और ऋण संकट को दूर करने तक भारत वैश्विक दक्षिण से कई संयुक्त राष्ट्र सदस्य देशों के लिए एक उदाहरण स्थापित कर रहा है।

भारत द्वारा चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर चंद्रयान को सफलतापूर्वक उतारना सभी देशों के लिए एक प्रेरणा थी कि विज्ञान तक पहुंच होने पर वे क्या हासिल कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि भारत के अग्रणी प्रयासों से पूरे दक्षिण को लाभ होता है।

उन्होंने कहा, भारत की हाल ही में जी20 की अध्यक्षता एक ऐतिहासिक मील का पत्थर है, जो अफ्रीकी संघ को स्थायी सदस्य के रूप में समूह में शामिल करने वाला पहला देश है - जो वैश्विक दक्षिण में एकजुटता और सहयोग का एक मजबूत प्रतीक है।

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा कि भारत की जी20 की अध्यक्षता चुनौतीपूर्ण थी, क्योंकि हम बहुत तेज पूर्व-पश्चिम ध्रुवीकरण के साथ-साथ बहुत गहरे उत्तर-दक्षिण विभाजन का सामना कर रहे थे।

लेकिन भारत ग्लोबल साउथ के विकास को जी20 के मुख्य एजेंडे में लाने के लिए बहुत दृढ़ था।

उन्होंने कहा, जी20 के नई दिल्ली शिखर सम्मेलन ने कई मायनों में अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के लिए इसकी विकास संभावनाओं पर गौर करने की नींव रखी है, उम्मीद है कि अधिक संसाधनों के साथ हमारी उम्मीदों में निश्चित रूप से अधिक आशावाद होगा।

उन्होंने कहा, आज, भू-राजनीतिक गणनाएं और भू-राजनीतिक प्रतिस्पर्धाएं कई देशों की मूलभूत आवश्यकताओं को प्रभावित कर रही हैं, जिनमें भोजन, उर्वरक और ऊर्जा तक सस्ती पहुंच शामिल है।

इस स्थिति का सामना करते हुए, भारत ने जी20 को अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय संस्थानों के सुधार और हरित विकास बैंक पर सहमत होने के लिए प्रेरित किया।

जयशंकर ने कहा : जब दक्षिण-दक्षिण सहयोग की बात आती है, तो हमने बात पर चलने का प्रयास किया है और दुनियाभर के लगभग 80 देशों में विकास परियोजनाओं पर काम कर रहे हैं।

मेलिंडा बिल गेट्स फाउंडेशन के हरि मेनन और भारत में यूएनडीपी प्रशासक शोम्बी शार्प ने भारत के साथ विकासशील परियोजनाओं में सहयोग के लिए एक आशय पत्र पर हस्ताक्षर किए।

नेताओं के प्रशंसापत्र में भारत के दक्षिण सहयोग के दो क्षेत्र प्रमुख थे: डिजिटल प्रौद्योगिकियों को साझा करना और विकसित करना, और कोविड-19 टीकों की आपूर्ति।

समोआ के प्रधानमंत्री फियामे नाओमी माताफा ने समावेशी ज्ञान समाजों के निर्माण के लिए समोआ ज्ञान परियोजना की बात की।

भूटान के विदेश मंत्री टांडी दोरजी ने कहा कि भारत द्वारा लगभग 100 देशों को कोविड टीके उपलब्ध कराना सबसे बड़ी मानवीय पहलों में से एक था।

उन्होंने कहा, भूटान और भारत के बीच स्थायी साझेदारी वैश्विक दक्षिण में मजबूत द्विपक्षीय संबंधों का एक उल्लेखनीय उदाहरण है जो साझा मूल्यों और ऐतिहासिक संबंधों में निहित है।

मॉरीशस के विदेश मंत्री मनीष गोबिन ने कहा कि 1993 के सुधारों के बाद भारत की अर्थव्यवस्था आगे बढ़ी, लेकिन एक सफलता हासिल करने के बाद उसने दक्षिण के देशों को अलविदा, अलविदा नहीं कहा और उन्हें वापस नहीं छोड़ा, बल्कि वह उन्हें साथ लाने के लिए अपने संसाधनों को साझा कर रही है।

मॉरीशस में जिस मेट्रो एक्सप्रेस परियोजना पर भारत ने काम किया, उसने परिवहन के परिदृश्य को बदल दिया है और यह सार्थक दक्षिण-दक्षिण सहयोग के एक अनुकरणीय मॉडल के रूप में कार्य करता है।

डोमिनिका के विदेश मंत्री विंस हेंडरसन ने भारत से कैरेबियाई पड़ोसी हैती की मदद करने की अपील की, जो अराजकता में डूब गया है।

उन्होंने सुझाव दिया कि भारत केन्या के नेतृत्व वाले अंतर्राष्ट्रीय बल में कर्मियों को भेजे और हैती को अपने पैरों पर वापस आने में मदद करे।

हेंडरसन ने कहा कि भारत विश्‍व मंच पर एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी के रूप में उभर रहा है और उसे सुरक्षा परिषद में स्थायी सीट मिलनी चाहिए।

गुयाना के विदेश मंत्री ह्यू हिल्टन टॉड ने कहा कि भारत के पास अब अंतरराष्ट्रीय निर्णय लेने की मेज पर एक सीट है और वह हमें अपने साथ ले रहा है।

उन्होंने कहा, यह दुनिया को बता रहा है कि भारत चुनौतियों से गुजर चुका है और अब हम बोझ उठाना चाहते हैं, हमें मनुष्यों में निवेश की सारी जिम्मेदारी लेनी है।

सेंट लूसिया के विदेश मंत्री अल्वा रोमानस बैपटिस्ट ने कहा, भारत बहुध्रुवीय दुनिया में अपनी जगह ले रहा है। भारत बढ़ रहा है।

उन्होंने कहा कि भारत पूर्व-पश्चिम और उत्तर-दक्षिण विभाजनों के बीच एक पुल है।

मालदीव के विदेश मंत्री अहमद खलील ने कहा कि उनके पर्यटक-निर्भर देश को कोविड महामारी से तेजी से उबरने में भारत का महत्वपूर्ण योगदान है।

(अरुल लुइस से arul.l@ian.in पर संपर्क किया जा सकता है और @aruloui पर फ़ॉलो किया जा सकता है)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.