logo-image
लोकसभा चुनाव

घोसी उपचुनाव में सबसे बड़ी हार ओपी राजभर की हुई

घोसी उपचुनाव में सबसे बड़ी हार ओपी राजभर की हुई

Updated on: 10 Sep 2023, 04:30 PM

लखनऊ:

समाजवादी पार्टी ने भाजपा उम्मीदवार को हराकर घोसी विधानसभा सीट जीत ली, लेकिन इस उपचुनाव में सबसे बड़ी हार सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (एसबीएसपी) के अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर की हुई है।

अब उपचुनाव में भाजपा के खराब प्रदर्शन के लिए राजभर और प्रचार के दौरान उनके बड़बोले बयानों को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है।

राजभर ने दावा किया था कि घोसी उनका गढ़ है। उन्होंने कहा था कि वह बिना किसी प्रयास के निर्वाचन क्षेत्र में पासा पलट सकते हैं। राजभर ने उपचुनाव में प्रचार की कमान पूरी तरह से संभाल ली थी। यहां तक की बीजेपी के एक अन्य सहयोगी संजय निषाद ने तो राजभर को बोलते समय संयम बरतने की सलाह दी थी।

स्थानीय भाजपा नेता के अनुसार, राजभर ने घोसी में यादव समुदाय को तब नाराज कर दिया जब उन्होंने कहा था कि यादवों का दिमाग दोपहर के बाद ही काम करना शुरू करता है। राजभर ने अखिलेश यादव और शिवपाल यादव को पैकिंग करके इटावा भेजने की भी कसम खाई थी।

राजभर इसे दोहराते रहे और यह स्वाभाविक था कि यादव अपमानित महसूस करें। इसी तरह उन्होंने अलग-अलग मौकों पर अन्य ओबीसी समुदायों पर भी निशाना साधा। हैरानी की बात यह है कि भाजपा नेताओं ने राजभर के जहरीले भाषणों की जांच करने की जहमत नहीं उठाई और न ही मतदाताओं की भावनाओं को शांत करने की कोशिश की, जो मानते थे कि राजभर ने जो कहा उसे भाजपा की मंजूरी थी।

पार्टी के एक वरिष्ठ कार्यकर्ता ने नाम न छापने का अनुरोध करते हुए कहा कि एक समय के बाद, पार्टी कार्यकर्ता भी या तो अपने घरों में छिप गए या चुपचाप सपा उम्मीदवार के प्रति वफादारी बदल ली। घोसी में मतदाता स्पष्ट रूप से दलबदलुओं से निराश थे, चाहे वह ओम प्रकाश राजभर हों या भाजपा उम्मीदवार दारा सिंह चौहान। राजभर भाजपा से सपा और फिर भाजपा में वापस आ गए हैं।

एक भाजपा नेता ने स्वीकार किया कि दारा सिंह चौहान भी भाजपा छोड़कर सपा में शामिल हो गए और 2022 के विधानसभा चुनाव में सपा में जीत हासिल करने के बाद वह फिर से भाजपा में शामिल हो गए। दोनों नेताओं ने अपनी विश्वसनीयता खो दी है और उनके नफरत भरे भाषणों ने चीजों को और खराब कर दिया है।

अब ओम प्रकाश राजभर के भविष्य पर सवालिया निशान मंडरा रहा है। उन्हें खुद के लिए मंत्री पद और बेटे अरुण राजभर के लिए विधान परिषद में सीट मिलना मुश्किल हो जाएगा।योगी सरकार के एक वरिष्ठ मंत्री ने कहा, इसमें कोई संदेह नहीं है कि राजभर ने घोसी में भाजपा को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाया है, और इस पर फैसला लेना पार्टी नेतृत्व पर निर्भर है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.