logo-image

अजन्मा बच्चा बनाम पूर्ण वयस्क महिला : 26 सप्ताह के गर्भ समापन में सुप्रीम कोर्ट की दुविधा पर विशेषज्ञों ने किया विमर्श

अजन्मा बच्चा बनाम पूर्ण वयस्क महिला : 26 सप्ताह के गर्भ समापन में सुप्रीम कोर्ट की दुविधा पर विशेषज्ञों ने किया विमर्श

Updated on: 15 Oct 2023, 06:30 PM

नई दिल्ली:

सुप्रीम कोर्ट की तीन अलग-अलग पीठों ने अब तक एक विवाहित महिला के मामले की सुनवाई की है, जिसने अपनी 26 सप्ताह की गर्भावस्था को समाप्त करने के लिए शीर्ष अदालत का दरवाजा खटखटाया था।

महिला के वकील ने अदालत के समक्ष कहा कि वह अपनी पिछली गर्भावस्था से प्रसवोत्तर मनोविकृति से पीड़ित है। उसके दो अन्य बच्चों को उससे दूर रखा जाता है और उसकी सास उसकी देखभाल करती है, क्योंकि वह आत्महत्या कर रही है और उसकी चिकित्सीय स्थिति के कारण शिशुहत्या का खतरा है।

आईएएनएस ने प्रसवोत्तर मनोविकृति, भ्रूण की व्यवहार्यता और अजन्मे बच्चे और महिला के अधिकार और अदालत में उठाए गए अन्य महत्वपूर्ण प्रश्‍नों पर विशेषज्ञों से बात की।

प्रसवोत्तर मनोविकृति प्रसवोत्तर अवसाद से किस प्रकार भिन्न है?

वरिष्ठ मनोचिकित्सक डॉ. चंद्रिमा नस्कर ने आईएएनएस को बताया कि प्रसव के बाद महिलाओं में तीन चीजें हो सकती हैं :

सबसे पहले, प्रसवोत्तर ब्लूज़ सबसे आम है और महिलाओं के एक बड़े हिस्से में होता है। यहां उन्हें दुखी और निराश महसूस करने जैसे सामान्य लक्षणों का सामना करना पड़ता है। यह आमतौर पर मां के कोमल दृष्टिकोण, देखभाल और नए बदलावों में मदद करने से दूर हो जाता है।

दूसरा, प्रसवोत्तर अवसाद में, व्यक्ति के विचार और अनुभूति उचित अवसादग्रस्तता विकार के अनुरूप होते हैं। व्यक्ति लगातार उदास, निराश और बच्चे से पूरी तरह अनासक्त महसूस कर सकता है। इसके मूल्यांकन की आवश्यकता है और गंभीरता के आधार पर दवाओं पर विचार किया जाना चाहिए।

तीसरा, प्रसवोत्तर मनोविकृति महिलाओं में सबसे कम आम है। यहां, रोगी को भ्रम और मतिभ्रम जैसे मनोवैज्ञानिक अनुभव हो सकते हैं और वह उन चीजों पर विश्वास करना शुरू कर सकता है जो सच नहीं हैं। उदाहरण के लिए, वे यह मानने लग सकते हैं कि अस्पताल का स्टाफ बच्चे को नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर रहा है या कोई और बच्चे के लिए खतरा पैदा कर सकता है। बच्चे की सुरक्षा के लिए वे कुछ अतार्किक व्यवहार प्रदर्शित कर सकते हैं जो बच्चे के स्वास्थ्य के लिए खतरा पैदा कर सकता है।

ऐसे मामलों में बच्चे को मां से अलग करना भी जरूरी हो सकता है और इलाज बहुत जरूरी हो जाता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.