logo-image

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख, अन्य नेताओं ने रूस में आतंकवादी हमले की निंदा की

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख, अन्य नेताओं ने रूस में आतंकवादी हमले की निंदा की

Updated on: 23 Mar 2024, 08:10 AM

संयुक्त राष्ट्र:

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने रूस में शुक्रवार को हुए आतंकवादी हमले की कड़े शब्दों में निंदा की है। महासचिव के उप प्रवक्ता फरहान हक ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, मॉस्को के बाहर एक कॉन्सर्ट हॉल में आतंकवादी हमले की कड़े शब्दों में निंदा करते हैं।

सिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के हवाले से बयान में कहा गया है कि महासचिव शोक संतप्त परिवारों और रूस के लोगों और सरकार के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हैं।

क्यूबा के राष्ट्रपति मिगुएल डियाज़-कैनेल ने कहा, मॉस्को में हुए भयानक आतंकवादी हमले की क्यूबा निंदा करता है। उन्होंने रूसी सरकार और लोगों के प्रति संवेदना व्यक्त की और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की।

वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने निर्दोष नागरिकों पर क्रूर सशस्त्र हमले की निंदा की और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और रूसी संघ के लोगों को एकजुटता का संदेश भेजा।

कजाकिस्तान के राष्ट्रपति कासिम-जोमार्ट टोकायेव ने कहा, कजाकिस्तान मास्को में नागरिकों पर आतंकवादी हमले की कड़ी निंदा करता है। आतंकवाद को कोई उचित नहीं ठहरा सकता। उन्होंने कहा, जरूरत पड़ने पर कजाकिस्तान की कानून प्रवर्तन एजेंसियां रूस की मदद कर सकती हैं।

तुर्की के विदेश मंत्री हकन फ़िदान ने राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन की संवेदना और खूनी आतंकवादी हमले की निंदा व्यक्त करने के लिए अपने रूसी समकक्ष सर्गेई लावरोव से फोन पर बात की।

बेलारूस के विदेश मंत्रालय ने कहा, मॉस्को में जो कुछ हो रहा है, उस पर हम नज़र रख रहे हैं। आतंकवाद के इस जघन्य कृत्य को उचित नहीं ठहराया जा सकता। हम इन कठिन क्षणों में रूस के लोगों के साथ खड़े हैं।

आरटी की रिपोर्ट के अनुसार, आर्मेनिया के विदेश मंत्रालय ने कहा कि देश मास्को में अमानवीय आतंकवादी हमले से स्तब्ध है। उन्होंने घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की।

अज़रबैजान के विदेश मंत्रालय ने कहा, हम मॉस्को में हुए भयानक हमले की कड़ी निंदा करते हैं। हम निर्दोष लोगों के परिवारों के साथ-साथ रूसी संघ के लोगों और सरकार के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं।

मॉस्को को अपने संदेश में, कतर के विदेश मंत्रालय ने कहा कि अमीरात हिंसा और आतंकवाद के तरीकों को दृढ़ता से खारिज करता है, चाहे मकसद कुछ भी हो।

ईरान और निकारागुआ से भी हमले की निंदा और पीड़ितों के प्रति संवेदना व्यक्त की गई।

आरटी की रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने वाशिंगटन में व्हाइट हाउस प्रेस ब्रीफिंग में संवाददाताओं से कहा, अमेरिका ने भयानक हमले के पीड़ितों के प्रति संवेदना व्यक्त की है।

किर्बी ने कहा कि वाशिंगटन अभी भी हमले के बारे में जानकारी इकट्ठा कर रहा है, लेकिन इस बात पर जोर दिया कि कोई संकेत नहीं है कि यूक्रेन इसमें शामिल था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.