logo-image

सूडानी सेना ने अर्धसैनिक बलों के साथ लड़ाई के दौरान युद्ध अपराध से किया इनकार

सूडानी सेना ने अर्धसैनिक बलों के साथ लड़ाई के दौरान युद्ध अपराध से किया इनकार

Updated on: 09 Dec 2023, 09:30 AM

खार्तूम:

सूडानी सशस्त्र बल (एसएएफ) ने अर्धसैनिक रैपिड सपोर्ट फोर्स (आरएसएफ) के साथ चल रहे संघर्ष के दौरान किसी भी युद्ध अपराध को अंजाम देने से इनकार किया है।

एसएएफ के प्रवक्ता नबील अब्दुल्ला ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, सशस्त्र बल एक ठोस सैन्य सिद्धांत वाली राष्ट्रीय सेना है जो अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून का सम्मान करती है और आतंकवादी विद्रोही मिलिशिया की तरह युद्ध अपराध नहीं करती।

सूडानी सेना का बयान बुधवार को अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के एक बयान के जवाब में आया, जिसमें उन्होंने एसएएफ और आरएसएफ दोनों पर युद्ध अपराध का आरोप लगाया था।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, गुरुवार को सूडान के विदेश मंत्रालय ने एसएएफ के खिलाफ युद्ध अपराध करने के अमेरिकी आरोपों को खारिज कर दिया।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि वह ब्लिंकन के आरोप से आश्चर्यचकित है कि सूडानी सेना ने युद्ध अपराध किए है। मंत्रालय ने आरोप को निराधार बताया।

सूडान में 15 अप्रैल से खार्तूम और अन्य इलाकों में एसएएफ और आरएसएफ के बीच संघर्ष चल रहा है।

अप्रैल के मध्य में लड़ाई शुरू होने के बाद से 12,000 से अधिक लोग मारे गए हैं, जबकि सूडान के अंदर और बाहर 6.6 मिलियन लोग विस्थापित हुए हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.