logo-image

सूडान संघर्ष में लगभग दो लाख 60 हजार लोगों ने ली दक्षिण सूडान में शरण : संयुक्त राष्ट्र

सूडान संघर्ष में लगभग दो लाख 60 हजार लोगों ने ली दक्षिण सूडान में शरण : संयुक्त राष्ट्र

Updated on: 11 Sep 2023, 08:50 AM

जुबा:

संयुक्त राष्ट्र मानवतावादी एजेंसी ने कहा है कि सूडान में अप्रैल के मध्य से सूडानी सशस्त्र बलों (एसएएफ) और अर्धसैनिक रैपिड सपोर्ट फोर्स (आरएसएफ) के बीच हुई हिंसक झड़पों ने 259,451 लोगों को दक्षिण सूडान में जाने के लिए मजबूर कर दिया।

समाचार एजेंसी शिन्‍हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सुंदत पर मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (ओसीएचए) ने चेतावनी दी कि लड़ाई जारी रहने के कारण और अधिक लोगों के शरण लेने की उम्मीद है।

ओसीएचए ने दक्षिण सूडान की राजधानी जुबा में जारी अपनी नवीनतम प्रतिक्रिया रिपोर्ट में कहा, बीमारी के प्रकोप को रोकने सहित बाढ़ के परिणामों से निपटने के लिए अतिरिक्त संसाधनों की आवश्यकता है।

इसमें कहा गया है कि जोडा/रेन्क सीमा प्रवेश का मुख्य बिंदु बनी हुई है।

ओसीएचए ने कहा कि रेन्क में बाढ़ ने स्थिति को खराब कर दिया है और हवाई अड्डे, ज़ीरो (एक अनौपचारिक बस्ती), पालोइच, मेलुट और उससे आगे सहित प्रमुख क्षेत्रों तक पहुंच सीमित कर दी है।

संयुक्त राष्ट्र एजेंसी ने कहा कि उसने सूडान संकट के लिए अपनी आपातकालीन प्रतिक्रिया योजना को संशोधित किया है और लोगों की महत्वपूर्ण प्राथमिकताओं को संबोधित करने के लिए मई से दिसंबर तक 356 मिलियन अमेरिकी डॉलर की आवश्यकता है। इसमें परिवहन सहायता, और मानवीय सहायता शामिल है।

ओसीएचए के अनुसार, विश्व खाद्य कार्यक्रम को नए आगमन के लिए जीवन रक्षक भोजन और पोषण सहायता प्रदान करने और वर्ष के अंत तक संयुक्त राष्ट्र मानवीय वायु सेवा और लॉजिस्टिक्स क्लस्टर के माध्यम से 139.4 मिलियन डॉलर की आवश्यकता है।

6 सितंबर को, संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों ने कहा कि फंडिंग की कमी ने उन्हें दक्षिण सूडान में भोजन और अन्य जीवन-रक्षक सहायता की आवश्यकता वाले लाखों कमजोर लोगों के प्रति अपनी मानवीय प्रतिक्रिया को कम करने के लिए मजबूर किया है।

ओसीएचए ने यह भी कहा कि उसने अस्थायी फंडिंग की कमी के कारण तीन सितंबर को जोडा से रेन्क शहर तक सामान्य परिवहन को रोक दिया है।

3 से 10 सितंबर के बीच विशेष रूप से कमजोर व्यक्तियों के लिए समर्पित केवल एक मिनीबस और देखभाल की तत्काल आवश्यकता वाले लोगों के लिए चिकित्सा रेफरल और परिवहन के लिए एक वाहन उपलब्ध है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.