अमेरिका ने सीरिया में ईरान से जुड़ी दो सुविधाओं पर किया हमला : रक्षा सचिव

अमेरिका ने सीरिया में ईरान से जुड़ी दो सुविधाओं पर किया हमला : रक्षा सचिव

author-image
IANS
New Update
hindi-u-trike-2-facilitie-linked-to-iranian-backed-militia-in-yria--20231027103847-20231027110240

(source : IANS)( Photo Credit : (source : IANS))

रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने एक बयान में कहा कि अमेरिकी सेना ने हाल ही में मध्य पूर्व में अमेरिकी बलों को निशाना बनाने वाले हमलों के जवाब में ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (आईआरजीसी) और संबद्ध समूहों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली पूर्वी सीरिया में दो केंद्रोें पर हमला किया।

Advertisment

गुरुवार रात जारी बयान में, उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडेन के निर्देश पर ईरान द्वारा इराक और सीरिया में अमेरिकी कर्मियों के खिलाफ चल रहे हमले के जवाब में हमला किया गया।

इन हमलों के परिणामस्वरूप, एक अमेरिकी नागरिक ठेकेदार की आश्रय लेते समय हृदय संबंधी घटना से मृत्यु हो गई; 21 अमेरिकी कर्मियों को मामूली चोटें आईं, लेकिन सभी ड्यूटी पर लौट आए हैं।

ऑस्टिन के हवाले से कहा गया, राष्ट्रपति की अमेरिकी कर्मियों की सुरक्षा से बढ़कर कोई प्राथमिकता नहीं है, और उन्होंने आज की कार्रवाई से यह स्पष्ट करने का निर्देश दिया कि अमेरिका ऐसे हमलों को बर्दाश्त नहीं करेगा और अपने कर्मियों और अपने हितों की रक्षा करेगा।

रक्षा सचिव ने यह भी दोहराया कि अमेरिका संघर्ष नहीं चाहता है और आगे की शत्रुता में शामिल होने का उसका कोई इरादा या इच्छा नहीं है, लेकिन ये ईरान समर्थित हमले अस्वीकार्य हैं और इन्हें रोका जाना चाहिए।

उन्होंने कहा, ईरान अपना हाथ छिपाना चाहता है और हमारी सेना के खिलाफ इन हमलों में अपनी भूमिका से इनकार करना चाहता है। हम उन्हें ऐसा नहीं करने देंगे। अगर अमेरिकी सेना के खिलाफ ईरान के प्रतिनिधियों द्वारा हमले जारी रहे, तो हम अपने लोगों की सुरक्षा के लिए और आवश्यक कदम उठाने में संकोच नहीं करेंगे।

उन्होंने आगे कहा कि अमेरिकी हमलों का उद्देश्य पूरी तरह से इराक और सीरिया में अमेरिकी कर्मियों की रक्षा करना है।

ऑस्टिन ने कहा, वे इज़राइल और हमास के बीच चल रहे संघर्ष से हैं, और उग्र युद्ध के प्रति हमारे दृष्टिकोण में कोई बदलाव नहीं है।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, बाइडेन ने बुधवार को ईरान को अपने संबद्ध समूहों द्वारा क्षेत्र में अमेरिकी बलों पर हमला करने के बारे में कड़ी चेतावनी जारी की।

अयातुल्ला को मेरी चेतावनी है कि अगर वे उन सैनिकों के खिलाफ आगे बढ़ना जारी रखेंगे, तो हम जवाब देंगे, और उन्हें तैयार रहना चाहिए।

Advertisment

राष्ट्रपति ने कहा कि इराक और सीरिया में अमेरिकी सैनिकों की मौजूदगी इस्लामिक स्टेट आतंकवादी समूह को हराने के अभियान पर केंद्रित है और इसका इज़राइल में चल रहे संघर्ष से कोई लेना-देना नहीं है।

बढ़ते हमलों के परिणामस्वरूप, रक्षा विभाग मध्य पूर्व में अतिरिक्त हवाई सुरक्षा भेज रहा है।

पेंटागन के प्रेस सचिव ब्रिगेडियर जनरल पैट राइडर ने गुरुवार को कहा कि अमेरिका हमेशा आत्मरक्षा का अधिकार सुरक्षित रखेगा और यदि वाशिंगटन ड्रोन और रॉकेट हमलों के लिए जवाबी कार्रवाई करना चुनता है, तो यह हमारी पसंद के समय और स्थान पर होगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Source : IANS

Advertisment