logo-image

अमेरिकी दूत ने की हिंद महासागर में समुद्री डाकुओं, आतंकवादी समूहों के खिलाफ भारतीय नौसेना की कार्रवाई की सराहना

अमेरिकी दूत ने की हिंद महासागर में समुद्री डाकुओं, आतंकवादी समूहों के खिलाफ भारतीय नौसेना की कार्रवाई की सराहना

Updated on: 30 Jan 2024, 02:45 PM

नई दिल्ली:

अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी ने मंगलवार को हिंद महासागर में शिपिंग की सुरक्षा सुनिश्चित करने वाले व्यापारिक जहाजों के नाविकों को बचाने के लिए समुद्री डाकुओं के खिलाफ भारतीय नौसेना द्वारा की गई त्वरित कार्रवाई की सराहना की।

इंडो-अमेरिकन चैंबर ऑफ कॉमर्स की एक बैठक को संबोधित करते हुए, गार्सेटी ने कहा कि भारतीय नौसेना न केवल भारतीय चालक दल को बचा रही है, बल्कि अन्य देशों के नाविकों को भी समुद्री डाकुओं और आतंकवादी समूहों से बचा रही है।

उन्होंने कहा कि यह एशियाई क्षेत्र में भारत की बड़ी रणनीतिक भूमिका को दर्शाता है।

गार्सेटी ने कहा कि भारत इस क्षेत्र का सबसे बड़ा देश है और अपने लोकतांत्रिक मूल्यों के कारण अन्य देश सुरक्षा प्रदान करने के लिए उसकी ओर देखते हैं।

उन्होंने कहा कि भारत-अमेरिका संबंध एक योगात्मक भारत+अमेरिका संबंध नहीं है, बल्कि दुनिया के दो सबसे बड़े लोकतंत्रों के एक साथ आने से मिलने वाली शक्ति के संदर्भ में एक बहुगुणात्मक भारत x अमेरिका संबंध है।

राजदूत ने कहा कि भारत-अमेरिका के मजबूत रक्षा संबंध रक्षा उपकरणों के सह-उत्पादन में दोनों देशों के बीच हस्ताक्षरित सौदों में भी परिलक्षित हुए। उन्होंने उदाहरण के तौर पर हाल ही में सैन्य विमानों के लिए जीई इंजन सौदे पर हस्ताक्षर का हवाला दिया।

अमेरिका ने इस तकनीक को अपने करीबी गठबंधन सहयोगियों के साथ भी साझा नहीं किया है, लेकिन इसे भारत को उपलब्ध करा रहा है। उन्होंने कहा कि इससे पता चलता है कि अमेरिका भारत को कितना महत्व देता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.