logo-image

भारत में अमेरिकी राजदूत ने इस्लामाबाद में अमेरिकी दूत की पीओके यात्रा का किया बचाव

भारत में अमेरिकी राजदूत ने इस्लामाबाद में अमेरिकी दूत की पीओके यात्रा का किया बचाव

Updated on: 26 Sep 2023, 02:40 PM

नई दिल्ली:

भारत में अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी ने इस्लामाबाद में अमेरिकी दूत के पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) के दौरे की आलोचना को मंगलवार को इस आधार पर खारिज कर दिया कि इस दौरान श्रीनगर में जी20 बैठक के दौरान एक अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल ने जम्मू-कश्मीर का भी दौरा किया था।

भारत ने पाकिस्तान में अमेरिकी राजदूत डोनाल्ड ब्लोम की हालिया पीओके यात्रा पर कड़ी आपत्ति जताई थी। इस दौरान उन्होंने बार-बार इस क्षेत्र को एजेके (आजाद जम्‍मू-कश्‍मीर) के रूप में संदर्भित किया था।

उनके आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया गया था, कायद-ए-आज़म मेमोरियल डाक बंगला पाकिस्तान की सांस्कृतिक और ऐतिहासिक समृद्धि का प्रतीक है। 1944 में जिन्ना ने इसका दौरा किया था। मैं एजेके की अपनी पहली यात्रा के दौरान इसका दौरा करके सम्मानित महसूस कर रहा हूं।

जब राजदूत गार्सेटी से ब्लोन की पीओके यात्रा के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कहा, मुझे पता है कि वह पहले भी वहां जा चुके हैं, लेकिन हमारे प्रतिनिधिमंडल ने जी20 बैठक के दौरान जम्मू-कश्मीर का भी दौरा किया है।

राजदूत गार्सेटी की टिप्पणी से प्रतीत होता है कि अमेरिका पाकिस्‍तानी प्रोपेगेंडा के झांसे में आकर केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर को एक विवादित क्षेत्र मान रहा है।

अमेरिकी कांग्रेस सदस्य इल्हान उमर के इस क्षेत्र के दौरे के बाद, ब्लोम की यात्रा पीओके में किसी अमेरिकी राजनयिक की दूसरी हाई-प्रोफाइल यात्रा थी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.