logo-image
लोकसभा चुनाव

छात्र को थप्पड़ मारने का मामला: बच्चों को परामर्श सुविधाएं प्रदान करने में यूपी सरकार की विफलता पर सुप्रीम कोर्ट गंभीर

छात्र को थप्पड़ मारने का मामला: बच्चों को परामर्श सुविधाएं प्रदान करने में यूपी सरकार की विफलता पर सुप्रीम कोर्ट गंभीर

Updated on: 09 Feb 2024, 06:25 PM

नई दिल्ली:

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को उस वायरल घटना में शामिल बच्चों को काउंसलिंग सुविधाएं प्रदान करने में उत्तर प्रदेश सरकार की विफलता पर कड़ा रुख अपनाया, जिसमें एक स्कूल शिक्षक को छात्रों को एक विशेष समुदाय के सहपाठी को थप्पड़ मारने का निर्देश देते हुए देखा गया था।

शीर्ष अदालत के निर्देशों के पूर्ण उल्लंघन को रेखांकित करते हुए न्यायमूर्ति अभय एस. ओका और उज्ज्वल भुइयां की पीठ ने राज्य सरकार को अगली सुनवाई से पहले एक नया अनुपालन हलफनामा दाखिल करने का निर्देश दिया।

पीठ ने इस बात पर जोर दिया कि राज्य के अधिकारियों को पिछले साल अगस्त में उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में हुई घटना के संबंध में टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज (टीआईएसएस) द्वारा की गई सिफारिशों को सही मायने में लागू करना चाहिए।

शीर्ष अदालत ने कहा कि वह इस मामले की आगे की सुनवाई एक मार्च को करेगी।

सुप्रीम कोर्ट ने पिछली सुनवाई में मौखिक रूप से टिप्पणी की थी कि यदि वायरल वीडियो सच पाया जाता है तो यह घटना राज्य की अंतरात्मा को झकझोर देगी।

इसमें टिप्पणी की गई थी, अगर किसी छात्र को केवल इस आधार पर दंडित करने की मांग की जाती है कि वह एक विशेष समुदाय से है, तो कोई गुणवत्तापूर्ण शिक्षा नहीं हो सकती।

वायरल वीडियो में, साथी छात्रों को एक निजी स्कूल के शिक्षक के आदेश पर सात वर्षीय बच्चे को थप्पड़ मारते देखा गया, जिसने शिक्षक की आस्था का अपमानजनक तरीके से उल्लेख किया था। सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिका में घटना की समयबद्ध और स्वतंत्र जांच के निर्देश देने और स्कूलों में धार्मिक अल्पसंख्यकों के छात्रों के खिलाफ हिंसा को रोकने के लिए दिशानिर्देश स्थापित करने की मांग की गई है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.