logo-image

मुकदमेबाजी के दबाव के कारण ट्रम्प के पास चुनाव अभियान के लिए नकदी की कमी

मुकदमेबाजी के दबाव के कारण ट्रम्प के पास चुनाव अभियान के लिए नकदी की कमी

Updated on: 01 Feb 2024, 04:45 PM

वाशिंगटन:

जीओपी नामांकन के लिए सबसे आगे होने के बावजूद पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के लिए 2024 की राष्ट्रपति पद की रेस इतनी आसान नहीं है क्योंकि कानूनी मुकदमों में भारी खर्च के कारण उन्हें नकदी की कमी का सामना करना पड़ रहा है जिससे उनके पास चुनावी खर्च के लिए मुश्किल हो रही है।

ट्रम्प ने चंदे या स्व-वित्तपोषण योजनाओं के माध्यम से जितना कमाया है, उससे अधिक खर्च किया है।

जैसे-जैसे 2024 में ट्रम्प-बाइडेन के आम चुनाव में दोबारा मुकाबला होने की संभावना दिख रही है, राष्ट्रपति जो बाइडेन के पास पैसों की कमी दिख रही है।

मीडिया रिपोर्टों में दावा किया गया है कि ट्रम्प के अभियान और सुपर पीएसी (पॉलिटिकल एक्शन कमिटि) दोनों ने अपनी हालिया वित्तीय रिपोर्ट में जितना पैसा जुटाया था, उससे अधिक खर्च किया, जबकि बाइडेन का खर्च चंदे से कम रहा।

बुधवार को दायर किए गए अभियान वित्त रिकॉर्ड से पता चलता है कि ट्रम्प के अभियान का समर्थन करने वाले मुख्य सुपर पीएसी, एमएजीए इंक ने 2023 के आखिरी छह महीनों में जुटाए गए धन से अधिक खर्च किया - मुख्य रूप से सेव अमेरिका अभियान के लिए तीन करोड़ डॉलर वापस स्थानांतरित करके, जो पूर्व राष्ट्रपति के विलक्षण कानूनी शुल्क के भुगतान के लिए मुख्य माध्यम था।

एनबीसी ने दोनों उम्मीदवारों के अभियान रिकॉर्ड को देखने के बाद बताया कि इसी तरह, ट्रम्प के आधिकारिक अभियान में साल के आखिरी तीन महीनों में जितना पैसा आया उससे कहीं ज्यादा खर्च हुआ।

मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि इससे पता चलता है कि ट्रंप द्वारा उन्हें पैसे नहीं देने वाले रिपब्लिकन दानदाताओं को खारिज करने की हालिया धमकियां सिर्फ वफादारी से कहीं अधिक हैं: उन्हें पैसे की भी जरूरत है।

इसकी तुलना में राष्ट्रपति बाइडेन का अभियान 4.6 करोड़ डॉलर की नकदी के साथ वर्ष के अंत में समाप्त हुआ, जो कि आयोवा कॉकस और न्यू हैम्पशायर प्राइमरी से पहले आयोजित 3.3 करोड़ डॉलर ट्रम्प के अभियान से कहीं अधिक है। बाइडेन का समर्थन करने वाले मुख्य सुपर पीएसी फ्लैश टू द फ़्यूचर के पास वर्ष के अंत में बैंक में एमएजीए इंक की तुलना में थोड़ा अधिक, 2.4 करोड़ डॉलर से 2.33 करोड़ डॉलर तक का शेयर था।

डेमोक्रेट्स ने बुधवार रात दावा किया कि बाइडेन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ट्रम्प की तरह कानूनी लड़ाई की बजाय अभियान के उद्देश्यों के लिए धन जमा कर रहे हैं और लाभप्रद स्थिति में हैं।

बाइडेन के अभियान प्रवक्ता टीजे डकलो ने एक बयान में कहा, डोनाल्ड ट्रम्प अपने विभिन्न खर्चों का भुगतान करने के लिए पैसे को पानी की तरह बहा रहे हैं, वहीं जमीनी स्तर के दानदाताओं द्वारा संचालित टीम बाइडेन-हैरिस उन मतदाताओं से बात करने में कड़ी मेहनत कर रही है जो इस चुनाव का फैसला करेंगे और नवंबर में जीतने के लिए अभियान के बुनियादी ढांचे का निर्माण कर रहे हैं।

हालाँकि ट्रम्प की कानूनी परेशानियाँ उनके रिपब्लिकन समर्थकों के सामने उनकी शहीद की छवि बना रही हैं, लेकिन उन्हें अपने विभिन्न संगठनों के माध्यम से अपने कानूनी फीस का भुगतान करने वाले अभियानों के लिए नकदी की भी कमी होती है। ट्रम्प बिना किसी सबूत के जीओपी मतदाताओं को अपने पक्ष में एकजुट कर रहे हैं और बाइडेन पर उन्हें निशाना बनाने के लिए न्याय विभाग का इस्तेमाल करने और उनके अभियान को बाधित करने का आरोप लगा रहे हैं।

इस तरह ट्रम्प नवंबर में बाइडेन को हराने की अपनी रणनीति के एक महत्वपूर्ण हिस्से के रूप में अपने ऊपर लगे आरोपों पर भरोसा कर रहे हैं। वे धन जुटाने और रिपब्लिकन विरोधियों को खदेड़ने में भी सहायक साबित हुए हैं। जीओपी के मुख्य ऑनलाइन धन उगाहने वाले मंच विनरेड द्वारा बुधवार को दायर एक धन उगाहने वाली रिपोर्ट के अनुसार, जिस दिन जॉर्जिया चुनाव हस्तक्षेप मामले में उनकी गिरफ्तारी के बाद अगस्त में ट्रम्प का मग शॉट जारी किया गया था, उन्होंने ऑनलाइन 42 लाख डॉलर जुटाए थे। यह पिछले साल एक ही दिन में ट्रम्प द्वारा ऑनलाइन जुटाई गई सबसे अधिक राशि थी।

ट्रम्प के आंकड़ों में एमएजीए इंक, जो एक सुपर पीएसी के रूप में कानूनी तौर पर असीमित आकार का दान स्वीकार कर सकता है, ने 1 जुलाई से 31 दिसंबर तक 4.78 करोड़ डॉलर जुटाए, जिसमें टिमोथी मेलन का एक करोड़ डॉलर का योगदान भी शामिल है, जो रॉबर्ट एफ. कैनेडी जूनियर की राष्ट्रपति पद की महत्वाकांक्षाओं के समर्थक भी रहे हैं। यह आँकड़ा ट्रम्प प्रशासन की पूर्व कैबिनेट अधिकारी लिंडा मैकमोहन से 50 लाख डॉलर अधिक है।

लेकिन सुपर पीएसी ने इसी अवधि में 5.54 करोड़ डॉलर खर्च किए, जिससे वर्ष के अंत में बैंक में 2.33 करोड़ डॉलर बचे।

ट्रम्प के अभियान ने अक्टूबर से दिसंबर तक 1.91 करोड़ डॉलर की कमाई की - जो बाइडेन अभियान के 3.3 करोड़ डॉलर के 60 प्रतिशत से भी कम है - और 2.36 करोड़ डॉलर खर्च किए।

बाइडेन के आँक़ड़ों में एक गंभीर प्राथमिक चुनौतीकर्ता के बिना, बाइडेन अपने और ट्रम्प के बारे में मतदाताओं से संवाद करने पर अपना ध्यान केंद्रित करने में सक्षम रहे हैं। मिनेसोटा के डेमोक्रेटिक प्रतिनिधि डीन फिलिप्स, जो पार्टी के राष्ट्रपति पद के नामांकन के लिए लंबे समय से दावेदारी कर रहे हैं, ने पिछली तिमाही में अपने अभियान को 40 लाख डॉलर का ऋण दिया और दानदाताओं से 10 लाख डॉलर और जुटाए।

बाइडेन ने वर्ष की अंतिम तिमाही में 1.93 करोड़ डॉलर खर्च किए, जिसमें से लगभग 1.2 करोड़ डॉलर विज्ञापन बनाने और लगाने में खर्च हुए। इसमें मतदाताओं तक टेक्स्ट संदेश पहुंचाने के लिए 20 लाख डॉलर का व्यय शामिल है, और बाइडेन ने संचार पर सबसे ज्यादा खर्च किया।

उन लागतों के अलावा, उनका सबसे बड़ा परिव्यय पेरोल और पेरोल करों के लिए था, जो संयुक्त रूप से लगभग 30 लाख डॉलर था। सत्ता के लाभ के रूप में, बाइडेन पूरे अभियान सत्र के दौरान अपनी राष्ट्रीय पार्टी के साथ धन उगाहने का समन्वय करने में सक्षम रहे हैं। डेमोक्रेटिक नेशनल कमेटी ने हाल ही में बताया कि इस साल की शुरुआत में उसके पास 2.1 करोड़ डॉलर थे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.