logo-image

त्रिपुरा के मुख्यमंत्री ने उन्नत अगरतला-देवघर एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई

त्रिपुरा के मुख्यमंत्री ने उन्नत अगरतला-देवघर एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई

Updated on: 04 Feb 2024, 12:00 AM

अगरतला:

त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा ने शनिवार को उन्नत अगरतला-देवघर एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई, जिसमें जर्मन मूल के लिंके हॉफमैन बुश (एलएचबी) कोचों की एक नई रेक मिली।

साहा ने शनिवार देर शाम अगरतला रेलवे स्टेशन से झारखंड के देवघर जाने वाली ट्रेन को हरी झंडी दिखाई।

एलएचबी कोच हल्के वजन के अलावा बेहतर सुरक्षा सुविधाओं का दावा करते हैं, जिससे ट्रेन तेजी से चलती है। इन कोचों में एक कुशल ब्रेकिंग सिस्टम भी है और यह बेहतर एयर कंडीशनिंग भी प्रदान करता है।

उन्नत अगरतला-देवघर एक्सप्रेस प्रत्येक शनिवार को अगरतला से प्रस्थान करेगी, जबकि देवघर-अगरतला एक्सप्रेस 5 फरवरी से प्रत्येक सोमवार को देवघर से प्रस्थान करेगी।

साथ ही यात्रियों की सुविधा के लिए अगरतला-गुवाहाटी-अगरतला के बीच एलएचबी कोच उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया है।

दोनों ट्रेनों में 21 एलएचबी डिजाइन कोच होंगे, जिसमें पांच एसी 3-टियर, 10 स्लीपर क्लास, तीन सेकेंड क्लास, एक पेंट्री कार और दो पावर कार शामिल हैं।

पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे (एनएफआर) के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सब्यसाची डे ने कहा कि भारतीय रेलवे पूर्वोत्तर क्षेत्र के लोगों को सुरक्षित, तेज और अधिक आरामदायक यात्रा अनुभव प्रदान करने और इन ट्रेनों को आधुनिक एलएचबी रेक में बदलने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है। इस संबंध में एक महत्वपूर्ण कदम होगा।

शनिवार को इस अवसर पर लुमडिंग डिवीजन के वरिष्ठ रेलवे अधिकारी और अन्य गणमान्य व्यक्ति भी मौजूद थे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.