logo-image

लोकसभा चुनाव से पहले बंगाल में 45 आईपीएस अधिकारियों का तबादला

लोकसभा चुनाव से पहले बंगाल में 45 आईपीएस अधिकारियों का तबादला

Updated on: 31 Jan 2024, 09:50 PM

कोलकाता:

पश्चिम बंगाल सरकार ने लोकसभा चुनाव से कुछ महीने पहले बुधवार को राज्य में आईपीएस अधिकारियों के बड़े फेरबदल की घोषणा करते हुए एक ही बार में 45 अधिकारियों का तबादला कर दिया।

सबसे महत्वपूर्ण स्थानांतरण अतिरिक्त महानिदेशक (कानून एवं व्यवस्था) के पद पर था, जहां अनुभवी आईपीएस अधिकारी और मौजूदा एडीजी (खुफिया शाखा) मनोज कुमार वर्मा ने जावेद शमीम की जगह ली, क्योंकि बाद में उन्होंने एडीजी (खुफिया शाखा) का पदभार संभाला।

एक और महत्वपूर्ण स्थानांतरण बशीरहाट जिला पुलिस अधीक्षक जे. थॉमस के पद पर था, जिन्हें इस्लामपुर के पुलिस अधीक्षक के रूप में स्थानांतरित किया गया है। थॉमस को राज्य पुलिस के विद्रोह विरोधी बल के पूर्व अधीक्षक द्वारा प्रतिस्थापित किया गया है।

चर्चा है कि थॉमस के तबादले का हाल ही में संदेशखाली में ईडी और सीएपीएफ कर्मियों पर हुए हमले से कुछ संबंध है, जो बशीरहाट जिला पुलिस के अधिकार क्षेत्र में आता है।

हालांकि, राज्य सरकार के अधिकारियों ने तबादलों को रूटीन ट्रांसफर बताया है।

राज्य प्रशासन के सूत्रों ने कहा कि उनमें से अधिकांश तीन साल या उससे अधिक की अवधि से अपनी पिछली पोस्टिंग पर थे।

नियमों के मुताबिक, किसी भी चुनाव से पहले चाहे वह लोकसभा का हो या राज्य विधानसभा का, किसी विशेष पोस्टिंग पर तीन साल या उससे अधिक पूरा करने वाले अधिकारियों का स्थानांतरण अनिवार्य है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.