logo-image

तमिलनाडु के सीएम स्टालिन ने विनफास्ट की चार हजार करोड़ रुपये की ईवी फैक्ट्री की आधारशिला रखी

तमिलनाडु के सीएम स्टालिन ने विनफास्ट की चार हजार करोड़ रुपये की ईवी फैक्ट्री की आधारशिला रखी

Updated on: 25 Feb 2024, 04:10 PM

चेन्नई:

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन ने रविवार को तूतीकोरिन में वियतनाम के विनफास्ट समूह के इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) संयंत्र के पहले चरण की आधारशिला रखी।

राज्य सरकार ने कहा कि वियतनाम समूह की भारतीय शाखा विनफास्ट ऑटो इंडिया लिमिटेड कुल 16,000 करोड़ रुपये (दो अरब डॉलर) के विनियोजित निवेश में से पहले चरण में चार करोड़ रुपये का निवेश करेगी।

जनवरी में यहां आयोजित ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट में विनफास्ट ऑटो लिमिटेड ने निवेश के लिए तमिलनाडु सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किया था।

कंपनी का प्लांट 380 एकड़ में फैला हुआ है। यहाँ प्रति वर्ष डेढ़ लाख वाहन बनाने की क्षमता होगी।

इस परियोजना के साथ, तमिलनाडु भारत का ऑटो हब होने के अलावा देश की ईवी राजधानी के रूप में भी जाना जाएगा।

इस अवसर पर उपस्थित उद्योग मंत्री टी.आर.बी. राजा ने कहा कि देश में बिकने वाले 70 प्रतिशत से अधिक इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन और 40 प्रतिशत से अधिक इलेक्ट्रिक चार पहिया वाहनों का निर्माण तमिलनाडु में किया जा रहा है।

स्टालिन ने ईवी इकाई की आधारशिला रखने के बाद थूथुकुडी और तिरुनेलवेली के बाढ़ पीड़ितों के लिए मुआवजा वितरित किया।

मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि उसने बाढ़ पीड़ितों को मुआवजा नहीं दिया, जबकि राज्य सरकार बाढ़ से प्रभावित लोगों को सहायता प्रदान कर रही है।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा बाधाएं डालने के बावजूद, राज्य सरकार अपने उद्देश्यों को प्राप्त कर रही है और कई स्रोतों से राज्य के लिए निवेश जुटा रही है।

स्टालिन ने कहा कि द्रमुक एक जन-केंद्रित राजनीतिक दल है और इसकी नीतियां और कार्यक्रम राज्य के वंचित और दलित लोगों की वास्तविक देखभाल पर आधारित हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.