logo-image

दूरसंचार विभाग ने *401# कोड वाले नंबर डायल करने के खिलाफ रेड अलर्ट जारी किया

दूरसंचार विभाग ने *401# कोड वाले नंबर डायल करने के खिलाफ रेड अलर्ट जारी किया

Updated on: 12 Jan 2024, 01:00 AM

नई दिल्ली:

दूरसंचार विभाग (डीओटी) ने गुरुवार को उन धोखेबाजों के खिलाफ चेतावनी जारी की है, जो खुद को दूरसंचार कंपनियों के तकनीकी कर्मचारी बताते हैं और फोन उपयोगकर्ताओं से किसी समस्या को ठीक करने के लिए *401# डायल करने और उसके बाद एक मोबाइल नंबर डायल करने के लिए कहते हैं।

जालसाज फोन करके कहते हैं कि ग्राहक के सिम कार्ड में कोई समस्या है या नेटवर्क या सेवा की गुणवत्ता से संबंधित कुछ समस्या है और समस्या को ठीक करने के लिए उन्हें एक विशिष्ट कोड डायल करना होगा। यह कोड आमतौर पर *401# से शुरू होता है और उसके बाद एक मोबाइल नंबर आता है।

यदि यह नंबर डायल किया जाता है, तो उनके मोबाइल नंबर पर बिना शर्त कॉल फ़ॉरवर्डिंग सक्रिय हो जाती है और सभी आने वाली कॉल आदि धोखेबाज के मोबाइल नंबर पर भेज दी जाती हैं।

इसके बाद जालसाज सभी इनकमिंग कॉल प्राप्त करता है और बैंक खाता नंबर और पासवर्ड जैसी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकता है, जिसका उपयोग धोखाधड़ी के लिए किया जा सकता है।

डीओटी ने सलाह दी है कि सभी सब्सक्राइबर्स को कॉल फॉरवर्डिंग के लिए अपने मोबाइल फोन की सेटिंग्स की जांच करनी चाहिए और सक्षम होने पर इसे तुरंत अक्षम कर देना चाहिए।

सुविधा का उपयोग तभी किया जाना चाहिए, जब इसकी जरूरत हो।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.