logo-image

तेलंगाना में गृह ज्योति योजना लागू होने के बाद ग्राहकों को शून्य बिल मिलना शुरू

तेलंगाना में गृह ज्योति योजना लागू होने के बाद ग्राहकों को शून्य बिल मिलना शुरू

Updated on: 01 Mar 2024, 03:45 PM

हैदराबाद:

तेलंगाना में बिजली वितरण कंपनियों ने शुक्रवार को पात्र परिवारों को 200 यूनिट मुफ्त बिजली की गृह ज्योति योजना लागू होने के बाद शून्य बिल जारी करना शुरू कर दिया।

बिजली वितरण कंपनियों के कर्मचारियों को योजना के पात्र लाभार्थियों को शून्य बिल जारी करते देखा गया। यह योजना विधानसभा चुनावों में कांग्रेस की गारंटियों में से एक थी।

अधिकारियों ने कहा, जिन पात्र परिवारों ने प्रजा पालन के दौरान योजना के लिए आवेदन किया है और उनकी मासिक बिजली खपत 200 यूनिट से कम है, तो उन्हें शून्य बिल जारी किया जाएगा।

एक ग्राहक, जिनके 114 यूनिट की खपत का बिल 489 रुपये आया, उन्हें शुक्रवार को शून्य बिल मिला। अधिकारियों ने कहा कि शून्य बिल जारी करने के लिए बिलिंग सॉफ्टवेयर में जरूरी बदलाव किए गए हैं। यह प्रक्रिया हैदराबाद में शुरू हुई और अगले कुछ दिनों में इसे पूरे राज्य में विस्तारित किया जाएगा।

सब्सिडी लागत को कवर करने के लिए, डिस्कॉम प्रत्येक महीने की 20 तारीख तक राज्य सरकार को सब्सिडी का विवरण भेजेगी। तेलंगाना कांग्रेस सरकार ने 27 फरवरी को गृह ज्योति सहित दो गारंटियों को लागू करना शुरू किया।

तेलंगाना सीएम ए. रेवंत रेड्डी ने 500 रुपये में एक रसोई गैस सिलेंडर उपलब्ध कराने की एक और योजना भी शुरू की।

तेलंगाना सरकार ने सत्ता में आने के दो दिन बाद अपनी दो गारंटियों को लागू करके शुरू कर दिया था। कांग्रेस ने राज्य विधानसभा चुनाव के दौरान अपनी छह गारंटियों में 13 वादे किए थे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.