logo-image

तेलंगाना ने राष्ट्रीय एकता दिवस मनाया

तेलंगाना ने राष्ट्रीय एकता दिवस मनाया

Updated on: 17 Sep 2023, 07:30 PM

हैदराबाद:

तेलंगाना ने पूर्ववर्ती हैदराबाद राज्य के भारतीय संघ में विलय की वर्षगांठ मनाने के लिए रविवार को राष्ट्रीय एकता दिवस मनाया।

मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने हैदराबाद के पब्लिक गार्डन्स में आयोजित मुख्य समारोह में राष्ट्रीय ध्वज फहराकर आधिकारिक समारोह का नेतृत्व किया। उन्होंने तेलंगाना शहीद स्मारक पर शहीदों को श्रद्धांजलि भी अर्पित की। राज्य सरकार ने लगातार दूसरे वर्ष 17 सितंबर को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया।

तत्कालीन हैदराबाद राज्य, जिसमें तेलंगाना और वर्तमान कर्नाटक और महाराष्ट्र के कुछ हिस्से शामिल थे, का 1948 में इसी दिन भारत के सैन्य अभियान ऑपरेशन पोलो के बाद भारतीय संघ में विलय हो गया था।

सभी जिलों में आयोजित राष्ट्रीय एकता दिवस समारोह में मंत्री और अधिकारी शामिल हुए। इस दिन राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया, पुलिस परेड और शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई।

मुख्य सचिव शांति कुमारी ने तेलंगाना राज्य सचिवालय में राष्ट्रीय ध्वज फहराया। इसी तरह के कार्यक्रम विधानसभा, विधान परिषद और सभी सरकारी कार्यालयों में भी आयोजित किये गए। लगातार दूसरे वर्ष, केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ने तेलंगाना की राजधानी में आधिकारिक समारोह आयोजित किया। हालांकि, इस अवसर को हैदराबाद मुक्ति दिवस के रूप में मनाया गया।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सिकंदराबाद के परेड ग्राउंड में राष्ट्रीय तिरंगा फहराया। इस अवसर पर अर्धसैनिक बलों की टुकड़ियों द्वारा रंगारंग परेड और मार्च पास्ट, सांस्कृतिक प्रदर्शन और स्वतंत्रता सेनानी शोयबुल्लाह खान और रामजी गोंड पर विशेष पोस्टल कवर जारी किये गये।

केंद्रीय पर्यटन और संस्कृति मंत्री जी. किशन रेड्डी, केंद्रीय गृह सचिव अजय के. भल्ला, संस्कृति सचिव गोविंद मोहन, इंटेलिजेंस ब्यूरो के निदेशक तपन डेका, सीआरपीएफ के महानिदेशक सुजॉय लाल थाओसेन और सशस्त्र सीमा बल की महानिदेशक रश्मि शुक्ला भी उपस्थित थीं।

किशन रेड्डी ने भी पार्टी कार्यालय में राष्ट्रीय ध्वज फहराया। उन्होंने शहीदों को श्रद्धांजलि दी। तेलंगाना की राज्यपाल तमिलिसाई सुंदरराजन ने भी हैदराबाद मुक्ति दिवस मनाने के लिए राजभवन में राष्ट्रीय ध्वज फहराया। अपने भाषण में उन्होंने स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान को याद किया।

राज्य में सत्तारूढ़ भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) ने भी राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर समारोह का आयोजन किया। पिछले साल की तरह मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) ने भी इसे राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया। एआईएमआईएम अध्यक्ष और हैदराबाद के सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने तिरंगा बाइक रैली का नेतृत्व किया और एक सार्वजनिक बैठक को संबोधित किया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.