logo-image

5 गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के बाद अजमेर की सूफिया सूफी का जज्बा बरकरार

5 गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के बाद अजमेर की सूफिया सूफी का जज्बा बरकरार

Updated on: 12 Sep 2023, 11:20 AM

नई दिल्ली:

ऑफिस के बाद हर दिन 3 किलोमीटर की दौड़ से शुरू हुआ सफर 87 दिनों में कश्मीर से कन्याकुमारी तक 4,000 किलोमीटर की दौड़ सहित 5 गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के बाद भी खत्म नहीं हुआ है।

अजमेर में जन्मी सूफिया सूफी के लिए दौड़ना सिर्फ रिकॉर्ड तोड़ना नहीं है, बल्कि अपने कंधों से सारा बोझ उतारने, देश को देखने, अजनबियों को जानने और 9 घंटे की शिफ्ट से फ्री होने की एक थेरेपी है। यह खुद को परखने, अपने शरीर की सीमाओं को जानने और फिर उन्हें चुनौती देने के बारे में भी है।

37 वर्षीय सूफिया सूफी ने आईएएनएस को बताया, मैंने एक दशक तक दिल्ली के आईजीआई हवाई अड्डे पर बैगेज हैंडलिंग अधिकारी के रूप में काम किया। हालांकि विमानन उद्योग में शामिल होना हमेशा से एक सपना था, मुझे एहसास हुआ कि रोबोटिक शेड्यूल मेरे हेल्थ को बर्बाद कर रहा है। धीरे-धीरे, मैंने मैराथन में भाग लेना शुरू कर दिया और अंततः एक प्रोफेशनल रनिंग कोच को नियुक्त किया। उस समय, मुझे पता था कि टरमैक मेरा सबसे अच्छा दोस्त होगा।

मनाली-लेह सर्किट को मात्र 97 घंटे में दौड़कर पुरुष और महिला दोनों वर्गों में दुनिया की सबसे फास्ट रनर बनने के बाद, अल्ट्रा-रनर ने स्वीकार किया कि यह उनके सामने सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक थी। वास्तव में, उन्होंने इसे 100 घंटे से कम समय में पूरा करने के लिए इसे दो बार किया। उन्होंने कहा, जब मैंने जुलाई में पहली बार इसका प्रयास किया, तो कुछ चिकित्सीय समस्याओं के कारण इसमें 113 घंटे लग गए। हालांकि, यह देखते हुए कि मेरा शरीर पहले से ही अभ्यस्त था, मैंने 10 दिनों के बाद फिर से प्रयास किया और सफल रहा।

यह स्वीकार करते हुए कि एक साहसिक खेल के रूप में दौड़ को अभी भी भारत में उसका उचित हक नहीं मिला है, खासकर अन्य देशों की तुलना में। सूफी, जिन्होंने अब आधिकारिक तौर पर अपने नाम के साथ रनर जोड़ लिया है, कहती हैं कि इसे मान्यता दिलाना एक बड़ा संघर्ष है।

उन्होंने कहा, किसी को लगातार सड़क पर रहने की ज़रूरत होती है, और उन पर लगभग जीवन के लिए फंड अपरिहार्य है। अब तक हम क्राउडफंडिंग से ही काम चला रहे हैं। यह एक नया खेल है और इसे पहचान दिलाने में काफी संघर्ष करना पड़ता है। मुझे अभी तक सरकार से समर्थन नहीं मिला है लेकिन हम सरकार से अल्ट्रा-रनिंग मान्यता प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं और हमें निजी कंपनियों से प्रायोजन मिल गया है।

वह जोर देकर कहती हैं, आपको कई महीनों तक सड़कों पर रहना पड़ता है। हम हमेशा इसके लिए प्रयास करते हैं और हमें प्लेटफार्मों से क्राउडफंडिंग मिलती है। अंडर आर्मर एक निरंतर समर्थक है। लेकिन कभी-कभी वे इसके साथ संघर्ष भी करते हैं।

सबसे अधिक आनंदायक दौड़ के सवाल पर सूफी ने कहा, प्रत्येक ने एक अलग चुनौती पेश की है, और विभिन्न स्थानों और ऊंचाइयों पर रहा है। मौसम अलग-अलग रहा है, मेरी अपनी स्वास्थ्य स्थिति हमेशा खास भूमिका निभाती है। संक्षेप में कहें तो हर बार एक अलग मजा रहा है।

अब साल 2025 में वह दूसरी बार कतर में दौड़ने के लिए तैयारी कर रही है, जहां वह 680 दिनों में 30,000 किमी दौड़ेंगी और यह चुनौती लेने वाली पहली महिला धावक होंगी। उन्होंने कहा, मैं खुद को अच्छी तरह से तैयार कर रही हूं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.