logo-image

भूकंप प्रभावित आइसलैंड शहर के निवासी सामान इकट्ठा करने को लौटे

भूकंप प्रभावित आइसलैंड शहर के निवासी सामान इकट्ठा करने को लौटे

Updated on: 14 Nov 2023, 09:50 AM

रेक्जाविक:

हाल के दिनों में आए सैकड़ों भूकंपों से प्रभावित आइसलैंड के एक शहर के निवासियों को संभावित ज्वालामुखी विस्फोट की आशंका से लगाए गए आपातकाल के बीच अपना सामान इकट्ठा करने के लिए कुछ समय के लिए लौटने की अनुमति दी गई है।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिण-पश्चिमी रेक्जेन्स प्रायद्वीप, जहां ग्रिंडाविक स्थित है, सोमवार को 500 से अधिक और अक्टूबर के बाद से 20 हजार से अधिक बार भूकंप आया। इसके कारण अधिकारियों को 10 नवंबर को आपातकाल लागू करना पड़ा।

हजारों लोगों को पहले ही शहर से निकाला जा चुका है। हाल के दिनों में भूकंप के झटके कमजोर होने के बावजूद ज्वालामुखी विस्फोट की अभी भी आशंका है।

अधिकारियों ने सोमवार शाम को कहा कि ग्रिंडाविक को रात भर खाली कराया जाएगा, स्थिति पर मिनट दर मिनट आधार पर नजर रखी जा रही है।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, ज्वालामुखीविदों के अनुसार, नवीनतम अपडेट पहले की तुलना में छोटे आसन्न विस्फोट का संकेत दे सकता है, लेकिन लावा प्रवाह की संभावना के कारण यह अभी भी शहर को में डाल सकता है।

विशेषज्ञों ने कहा क‍ि रेक्जेन्स प्रायद्वीप के नीचे बहने वाली मैग्मा की 15 किमी लंबी नदी अभी भी सक्रिय है।

यह क्षेत्र 2021 के विस्फोट से पहले 800 वर्षों तक ज्वालामुखीय गतिविधि के कारण निष्क्रिय रहा था।

इस बीच, कुछ स्थानीय लोगों ने कहा है कि वे विशेष रूप से परेशान हैं, क्योंकि आइसलैंड में विस्फोट आम तौर पर कम आबादी वाले इलाकों में होते हैं।

एक 29 वर्षीय व्यक्ति, जिसका जन्म और पालन-पोषण ग्रिंडाविक में हुआ था और जिसे जबरन वहां से निकाला गया था, ने बीबीसी को बताया कि उसे डर है कि वह फिर कभी अपना घर नहीं देख पाएगा।

अपना सामान लेने के लिए सोमवार को शहर लौटे एक अन्य व्यक्ति ने कहा कि जिस क्षेत्र में वह रहता है, वहां उसने कोई नुकसान नहीं देखा है, लेकिन उसने शहर के केंद्र की तस्वीरें देखी हैं, जो प्रभावित हुआ है।

ऐसी भी खबरें हैं कि सड़क कुछ हिस्सों में एक मीटर तक धंस गई है।

उन्होंने बीबीसी को बताया, अगर आप आइसलैंड के उन लोगों से बात करें ,जो जीवन भर वहां रहे हैं, तो वे कहते हैं कि उन्होंने कभी ऐसा महसूस नहीं किया।

लगभग 30 सक्रिय ज्वालामुखी स्थलों के साथ आइसलैंड दुनिया में सबसे अधिक भूवैज्ञानिक रूप से सक्रिय क्षेत्रों में से एक है।

जुलाई में, लिटली-ह्रुतुर फग्राडल्सफजाल क्षेत्र में विस्फोट हुआ था।

2021, 2022 और 2023 में विस्फोट होने तक यह स्थल आठ शताब्दियों तक निष्क्रिय था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.