logo-image

राजीव गांधी या तेलंगाना तल्ली, सचिवालय में प्रतिमा पर विवाद

राजीव गांधी या तेलंगाना तल्ली, सचिवालय में प्रतिमा पर विवाद

Updated on: 15 Feb 2024, 06:25 PM

हैदराबाद:

तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी द्वारा सचिवालय के बाहर दिवंगत प्रधानमंत्री राजीव गांधी की प्रतिमा निर्माण के लिए शिलान्यास किए जाने के बाद विवाद खड़ा हो गया है।

मुख्य विपक्षी दल भारत राष्ट्र समिति ने तेलंगाना सरकार के इस कदम की यह कहकर आलोचना की है कि यह भूमि तेलंगाना की मां तल्ली के लिए निर्धारित की गई थी, ना कि दिवंगत प्रधानमंत्री राजीव गांंधी के लिए।

बीआरएस नेताओं का कहना है कि राजीव गांधी का तेलंगाना सेे कोई सरोकार नहीं है। उनकी इस राज्य सेे किसी भी प्रकार से कोई प्रासंगिकता नहीं है, जबकि तल्ली राज्य की संस्कृति का प्रतीक है।

तेलंगाना की नेता के. कविता ने गुरुवार को सचिवालय के बाहर राजीव गांधी की मूर्ति निर्माण के संदर्भ में अपनी चिंता व्यक्त की।

तेलंगाना विधान परिषद के अध्यक्ष को लिखे पत्र में बीआरएस एमएलसी ने कहा कि एक निर्वाचित प्रतिनिधि के रूप में वह तेलंगाना की सांस्कृतिक पहचान को संरक्षित करने के लिए गहराई से प्रतिबद्ध हैं।

पूर्व की सरकार ने तेलंगाना सचिवालय के बाहर तल्ली की मूर्ति स्थापित करने का फैसला किया था। इस फैसले का बड़े पैमाने पर समर्थन किया गया था। यह कदम हमारे राज्य की महान संस्कृति और गौरव का प्रतीक है।

तेलंगाना के पूर्व मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव की बेटी के. कविता ने कहा कि उन्हें यह जानकर अत्याधिक पीड़ा हो रही है कि मौजूदा सरकार ने उनकी योजना को बदलकर रख दिया है और तल्ली की जगह पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की प्रतिमा स्थापित करनेे का फैसला किया है।

उन्होंने कहा, राजीव गांधी के सम्मान में तेलंगाना विधानसभा के बाहर उनकी प्रतिमा स्थापित करना किसी भी सूरत में उचित नहीं है।

उन्होंने आगे कहा, मौजूदा सरकार का यह कदम प्रदेश की जनता के विरोध में है और एक प्रकार से उनकी सांस्कृतिक अस्मिता पर चोट है और इसका हम विरोध करते हैं। तेलंगाना तल्ली हमारे लिए बेहद मायने रखता है। यह हमारी महान संस्कृति का परिचायक है और यह हमें इस बात का एहसास दिलाता है कि किस तरह से हमारे पूर्वजों ने अपनी खोई हुई अस्मिता को प्राप्त करने के लिए परिश्रम किया।

कविता ने राज्य सरकार से अनुरोध किया कि वो अपने इस फैसले पर पुनर्विचार करे और तेलंगाना सचिवालय के सामने तेलंगाना तल्ली प्रतिमा के निर्माण को प्राथमिकता दे।

मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी ने बुधवार को सचिवालय के सामने राजीव गांधी की प्रतिमा की आधारशिला रखी।

उन्होंने कहा, स्वर्गीय राजीव गांधी की याद में एक प्रतिमा की कमी ने मुझे यह कदम उठाने के लिए प्रेरित किया है।

उन्होंने याद दिलाया कि दिवंगत प्रधानमंत्री ने दूरसंचार क्षेत्र में क्रांति ला दी थी।यह प्रतिमा राजनीतिक नेताओं को लोगों की सेवा करने की उनकी विचारधारा का पालन करने के लिए प्रेरित करेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा, राजीव गांधी ने देश की अखंडता के लिए अपना जीवन बलिदान कर दिया। उनकी प्रतिमा सिर्फ जन्मदिन और वर्षगांठ पर माला चढ़ाने के लिए नहीं है। सभी राजनीतिक नेताओं को प्रेरणा लेनी चाहिए और उनके दृष्टिकोण को दोहराना चाहिए।

उन्होंने उल्लेख किया कि वहां पहले से ही बी.आर. अम्बेडकर, इंदिरा गांधी, पी.वी. नरसिम्हा राव जैसी प्रमुख हस्तियों की मूर्तियां हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.