logo-image

राजस्थान रॉयल्स और डीसीसीआई राष्ट्रीय शारीरिक विकलांगता टी20 क्रिकेट चैम्पियनशिप का आयोजन करेंगे

राजस्थान रॉयल्स और डीसीसीआई राष्ट्रीय शारीरिक विकलांगता टी20 क्रिकेट चैम्पियनशिप का आयोजन करेंगे

Updated on: 20 Sep 2023, 05:25 PM

उदयपुर:

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) फ्रेंचाइजी राजस्थान रॉयल्स ने 28 सितंबर से 8 अक्टूबर तक उदयपुर, राजस्थान में तीसरी राष्ट्रीय शारीरिक विकलांगता टी20 क्रिकेट चैंपियनशिप आयोजित करने के लिए दिव्यांग क्रिकेट काउंसिल ऑफ इंडिया (डीसीसीआई) के साथ अपने सहयोग के विस्तार की बुधवार को घोषणा की।

टूर्नामेंट का आयोजन गैर-लाभकारी धर्मार्थ संगठन नारायण सेवा संस्थान के सहयोग से किया जाएगा।

यह प्रतियोगिता 400 से अधिक प्रतिभाशाली दिव्यांग क्रिकेटरों की भागीदारी के साथ शारीरिक रूप से विकलांग क्रिकेटरों के सबसे बड़े क्रिकेट टूर्नामेंट के रूप में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज होने का इतिहास रचने के लिए तैयार है, जिसमें पूरे भारत से 24 राज्य शारीरिक रूप से विकलांग क्रिकेट टीमों का प्रतिनिधित्व करेंगे।

24 राज्य टीमों को छह-छह टीमों के चार समूहों में विभाजित किया जाएगा, प्रत्येक समूह से टेबल-टॉपर्स सेमीफाइनल में पहुंचेंगे, और परिणामी विजेताओं का फाइनल में मुकाबला होगा। टीमों को नकद पुरस्कार प्राप्त करने का भी मौका मिलेगा, अंततः विजेता टीम को उनकी सफलता के लिए प्रतिष्ठित रोलिंग ट्रॉफी मिलेगी।

11 दिनों में कुल 63 मैच उदयपुर के सुरम्य शहर में चार स्थानों पर आयोजित किए जाएंगे - फील्ड क्लब क्रिकेट ग्राउंड, एमबीए क्रिकेट ग्राउंड, बीएन यूनिवर्सिटी क्रिकेट ग्राउंड और एनएसएस क्रिकेट ग्राउंड।

राजस्थान रॉयल्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेक लश मैक्रम ने कहा, भारतीय दिव्यांग क्रिकेट परिषद को हमारा निरंतर समर्थन उसी दिशा में एक और कदम है। पिछले साल आयोजित व्हीलचेयर क्रिकेट चैम्पियनशिप में हमारे योगदान के प्रभाव को देखना आश्चर्यजनक था। हम ऐसी प्रतियोगिताओं के माध्यम से दिव्यांग समुदाय के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डालना जारी रखना चाहते हैं।

आईपीएल फ्रेंचाइजी और दिव्यांग क्रिकेट की शीर्ष संस्था ने पिछले साल तीसरी राष्ट्रीय व्हीलचेयर क्रिकेट चैंपियनशिप के लिए हाथ मिलाया था, जो उसी शहर में 27 नवंबर से 3 दिसंबर, 2022 तक आयोजित की गई थी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.