logo-image

पाक राष्ट्रपति चुनाव: आसिफ अली जरदारी, महमूद अचकजई ने नामांकन पत्र दाखिल किये

पाक राष्ट्रपति चुनाव: आसिफ अली जरदारी, महमूद अचकजई ने नामांकन पत्र दाखिल किये

Updated on: 02 Mar 2024, 03:00 PM

इस्लामाबाद:

पीपीपी और पीएमएल-एन के संयुक्त उम्मीदवार आसिफ अली जरदारी और पीटीआई समर्थित सुन्नी इत्तेहाद काउंसिल के उम्मीदवार महमूद खान अचकजई ने पाकिस्तान में 9 मार्च को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन दाखिल किये हैं।

नामांकन पत्रों की जांच सोमवार को होगी। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, नामांकन पत्र वापस लेने की आखिरी तारीख 5 मार्च है और उम्मीदवारों की अंतिम सूची 6 मार्च को प्रकाशित की जाएगी।

इससे पहले दिन में, सुन्नी इत्तेहाद काउंसिल (एसआईसी) ने पश्तूनख्वा मिल्ली अवामी पार्टी (पीकेएमएपी) के प्रमुख महमूद खान अचकजई को अपने राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में नामित किया।

महमूद खान अचकजई ने बलूचिस्तान के किला अब्दुल्ला-सह-चमन में एनए-266 निर्वाचन क्षेत्र से नेशनल असेंबली सीट जीती थी।

विभिन्न मामलों में जेल में बंद पीटीआई के संस्थापक इमरान खान ने अपने सांसदों से महमूद खान अचकजई के लिए वोट करने का आग्रह किया है।

राष्ट्रपति का चुनाव एक निर्वाचक मंडल द्वारा किया जाता है जिसमें सीनेट, नेशनल असेंबली और चार प्रांतीय विधानसभाओं के सदस्य शामिल होते हैं।

मतदान गुप्त मत प्रणाली के माध्यम से होता है।

हालाँकि पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी का कार्यकाल 8 सितंबर को पूरा हो गया, राष्ट्रपति का चुनाव करने के लिए आवश्यक निर्वाचक मंडल की अनुपस्थिति के कारण वह अब तक पद पर हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.